Home » Economy » Policy192 countries invited in Kumbh Mela 2019

192 देशों के पर्यटकों को कुंभ में लाने की तैयारी, इन देशों के राजदूतों को दिसंबर में प्रयागराज दिखाएगी उप्र सरकार

कुंभ का वैश्विक ब्रांडिंग करना चाहती है उप्र सरकार

1 of

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश सरकार प्रयागराज कुंभ - 2019 में विदेशी पर्यटकों को लुभाने के लिए अगले महीने दिसंबर में 192 देशों के एंबेसडर को प्रयागराज घूमाने जा रही है। उत्तर प्रदेश प्रशासनिक अधिकारी के मुताबिक जल्द ही तारीख का ऐलान कर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार का मानना है कि एंबेसडर के इस दौरे से कुंभ की वैश्विक ब्रांडिंग होगी और कुंभ में अधिक से अधिक विदेशी पर्यटक आएंगे। यूपी टूरिस्ट विजिट के मामले में देश में दूसरे स्थान पर और विदेशी टूरिस्ट विजिट में पूरे देश में तीसरे स्थान पर है। यूपी सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही मुख्य रूप से कुंभ- 2019 को एक ब्राॅन्ड के रूप में प्रस्तुत करना चाहती हैं।

 

 

'यूपी ट्रैवेल मार्ट' का आयोजन

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से हाल ही में लखनऊ में 'यूपी ट्रैवेल मार्ट' का आयोजन भी किया गया था। जहां विदेशी टूर संचालकों के लिए वाराणसी, आगरा, मथुरा और वृंदावन, बुंदेलखंड, बुद्ध सर्किट और अन्य प्रमुख पर्यटन स्थलों के दौरे का आयोजन किया गया था। इसमें भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय टूर आॅपरेटरों को बुलाया गया। इसका उद्घाटन स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था। इस बार कुंभ मेले में दुनियाभर से लगभग 12 करोड़ श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है।

 

आगे पढ़ें :

 

 

50 टूर आपरेटरो ने भाग लिया

 

लखनउ में आयोजित तीन दिवसीय यूपी ट्रैवेल मार्ट में 50 आपरेटरों ने भाग लिया। इसमें देश के नौ राज्यों के प्रमुख 20 और 23 अन्य देशों के कुल 50 आपरेटर्स पहुंचे थे। इन्हें राज्य के कृष्ण और बौद्ध सर्किटों के साथ ही बुंदेलखंड व अन्य स्थानों का दौरा कराते हुए कुंभ 2019 की ब्रॅान्डिंग की गई, जिसके लिए राज्य सरकार ने विभिन्न पर्यटन योजनाओं की घोषणा भी की है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टूर आपरेटरों को बताया कि राज्य सरकार पर्यटकों की सुरक्षा-संरक्षा को अधिक प्राथमिकता दे रही है।

 

आगे पढ़ें :

तीर्थयात्रियों को सुविधा के लिए लग्जरी कैंप लगाए जाएंगे

 

तीर्थयात्रियों को सुविधाएं देने के लिए सरकार ने अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ी है। द अल्टिमेट ट्रैवलिंग कैंप नाम की कंपनी ने कुंभ के दौरान लोगों को लक्जरी एकोमोडेशन मुहैया करने के लिए 'संगम निवास' नाम से कैंप लगाने की घोषणा की है। इस कैंप में सुपर लक्जरी टैंट भी है जिसका पैकेज 41,500 रुपए देने होंगे। कंपनी ने श्रद्धालुओं के लिए लक्जरी टेंट की सुविधा भी मुहैया करवाई है। इसी के साथ ही कंपनी ने तीर्थयात्रियों के लिए विशेष पूजा का भी इंतजाम किया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट