Advertisement
Home » Economy » Policy10 things of Ratan Tata can follow

स्टूडेंट्स को सफलता की मुकाम पर पहुंचने के लिए रतन टाटा की इन बातों पर जरूर अमल करना चाहिए

रतन टाटा की ये बातें हर इंसान के लिए है जरूरी

10 things of Ratan Tata can follow

नई दिल्ली। जब रतन टाटा महज 10 साल के थे, तब उनके पैरेंट्स अलग हो गए थे। इस कारण वे अपनी दादी के पास पले-बढ़े। टाटा ग्रुप में उनका करियर मालिक के तौर पर नहीं बल्कि एक सामान्य एम्पलाॅई के तौर पर शुरू हुआ था। रतन टाटा ने अपनी एक अलग पहचान बनाई हैं, उन्हें दमदार बिजनेसमैन के तौर पर जाना जाता है। आज उनका 81 वां जन्मदिवस है। ऐसे में हम आपको उनकी कहीं हुई 10 बातें बता रहे हैं, जिसे हर छात्र को जानना जरूरी है।

 

ये है उनकी कही गई 10 बातें...

 

1) जीवन उतार-चढ़ाव से भरा है इसकी आदत बना लो।

 

2) लोग तुम्हारे स्वाभिमान की परवाह नहीं करते इसलिए पहले खुद को साबित करके दिखाओ।

 

3) कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद 5 आंकड़े वाली पगार की मत सोचो, एक रात में कोई वाइस प्रेसिडेंट नहीं बनता। इसके लिए अपार मेहनत करनी पड़ती है।

 

4) अभी आपको अपने शिक्षक सख्त और डरावने लगते होंगे क्योंकि अभी तक आपके जीवन में बॉस नामक प्राणी से पाला नहीं पड़ा।

 

5) तुम्हारी गलती सिर्फ तुम्हारी है, तुम्हारी पराजय सिर्फ तुम्हारी है। किसी को दोष मत दो, गलती से सीखो और आगे बढ़ो।

 

6) तुम्हारे माता-पिता तुम्हारे जन्म से पहले इतने नीरस और ऊबाऊ नहीं थे, जितना तुम्हें अभी लग रहा है। तुम्हारे पालन पोषण करने में उन्होंने इतना कष्ट उठाया कि उनका स्वभाव बदल गया।

 

7) सांत्वना पुरस्कार सिर्फ स्कूल में देखने मिलता है। कुछ स्कूलों में तो पास होने तक परीक्षा दी जा सकती है लेकिन बाहर की दुनिया के नियम अलग हैं, वहाँ हारने वाले को मौका नहीं मिलता।

 

8) जीवन के स्कूल में कक्षाएं और वर्ग नहीं होते और वहां महीने भर की छुट्टी नहीं मिलती। आपको सिखाने के लिए कोई समय नहीं देता। यह सब आपको खुद करना होता है।

 

9) टीवी का जीवन सही नहीं होता और जीवन टीवी के सीरियल नहीं होते। सही जीवन में आराम नहीं होता सिर्फ काम और सिर्फ काम होता है। क्या आपने कभी ये विचार किया कि लग्जरी क्लास कार (जगुआर, हम्मर, बीएमडब्लू, ऑडी, फेरारी) ) का किसी टीवी चैनल पर कभी कोई विज्ञापन क्यों नहीं दिखाया जाता? कारण यह कि उन कार कंपनी वालों को ये पता है कि ऐसी कार लेने वाले व्यक्ति के पास टीवी के सामने बैठने का फालतू समय नहीं होता।

 

10) लगातार पढ़ाई करने वाले और कड़ी मेहनत करने वाले अपने मित्रों को कभी मत चिढ़ाओ। एक समय ऐसा आएगा कि तुम्हें उनके नीचे काम करना पड़ेगा।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss