Advertisement
Home » Economy » Policy10% reservation for general category will be applicable from 1 February 2019

1 फरवरी से लागू होगा 10 फीसदी सवर्ण आरक्षण, जानिए किन लोगों को मिलेगा फायदा

केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश, सभी पदों और सेवाओं में मिलेगा लाभ

10% reservation for general category will be applicable from 1 February 2019

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गरीब सवर्णों को नौकरियों और शिक्षा में 10 फीसदी आरक्षण देने के संबंध में आदेश जारी कर दिया है। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार, केंद्र सरकार की नौकरियों में यह आरक्षण 1 फरवरी 2019 से लागू हो जाएगा। इस आदेश के अनुसार, केंद्र सरकार की ओर से 1 फरवरी के बाद निकाली जाने वाली नौकरियों में यह 10 फीसदी आरक्षण लागू होगा। 

 

सभी पदों एवं सेवाओं पर लागू होगा आरक्षण

 

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के संयुक्त सचिव ज्ञानेंद्र देव त्रिपाठी की ओर से रविवार देर रात जारी आदेश के अनुसार, हाल ही में संसद ने संविधान संशोधन के जरिए गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया है। इसी के तहत केंद्र सरकार की नौकरियों में भी 10 फीसदी गरीब सवर्णों को 1 फरवरी 2019 से आरक्षण दिया जाएगा। त्रिपाठी के अनुसार, 10 फीसदी गरीब सवर्णों को यह आरक्षण केंद्र सरकार के सभी पदों और सेवाओं में दिया जाएगा। 

 

इनको मिलेगा आरक्षण का लाभ 

 

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार, सालाना 8 लाख रुपए से कम कमाने वाले सवर्णों को ही इस आरक्षण का लाभ मिलेगा। इसमें सभी स्रोतों से होने वाली कमाई को जोड़ा जाएगा। इसके अलावा पांच एकड़ से अधिक कृषि भूमि, एक हजार वर्ग फुट से बड़े फ्लैट, नगर निगमों में 100 वर्ग गज या इससे बड़े प्लॉट और गैर-अधिसूचित स्थानीय निकायों में 200 वर्ग गज या इससे बड़े प्लॉट वाले सवर्णों को इस आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा।

 

बनवाने होंगे यह प्रमाण पत्र 

 

आदेश के अनुसार, आरक्षण के क्रियान्वयन के लिए अलग से रोस्टर जारी किया जाएगा। सवर्ण उम्मीदवारों को आरक्षण का लाभ लेने के लिए संपत्ति का प्रमाण पत्र भी देना होगा। यह प्रमाण पत्र तहसीलदार या इससे उच्च अधिकारी द्वारा जारी होना चाहिए। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss