विज्ञापन
Home » Economy » Policy4 Best tourist destination in Bihar, a must-visit plan here

Vacation / बिहार के 4 बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स, एक बार यहां जरूर बनाएं घूमने का प्लान

5,000 से भी कम बजट में छुट्टियों को बनाएं यादगार

1 of

नई दिल्ली। अधिकतर लोग घूमने का प्लान बनाते हैं तो गोवा, कश्मीर, उत्तराखंड समेत अन्य पयर्टक स्थलों के बारे में पहले सोचते हैं। या तो आप बिहार के बारे में यही सोचते हैं कि वहां घूमने की जगह नहीं है या फिर खूबसूरत जगह की कमी है। हम आपको बिहार के खूबसूरत पर्यटन स्थलों के बारे में बता रहे हैं जहां आप एक बार जरूर घूमने का प्लान बना सकते हैं। यहां आप 5000 से भी कम बजट में घूम सकते हैं। 

आइए जानते हैं बिहार के टॉप पर्यटन स्थल के बारे में...

नालंदा विश्वविद्यालय


सबसे पहले आपको नालंदा विश्वविद्यालय के बारे में जो कि बिहार में स्थित है। यहां प्राचीन समय में लोग दूर-दूर से शिक्षा ग्रहण करने आते थे। बता दें, इसकी स्थापना गुप्त वंश के शासक कुमार गुप्त द्वारा कि गई थी। बता दें कि यही वो जगह है जहां सम्राट अशोक ने सबसे ज्यादा मठ और मंदिरों का निर्माण करवाया था। इसकी इमारत में खास बात यह देखने को मिलती है कि इसे लाल पत्थर से बनवाया गया है जिसे देखने के लिए लोग देश विदेश से आते हैं। लोगों की मानें तो महात्मा बुद्ध भी यहां शिक्षा लेने आते थे। यहां की खूबसूरती देखने लायक होती है।

खर्च : अगर आप दिल्ली से बिहार जाते हैं तो आपको यहां के लिए कई ट्रेन और बसें मिल जाएंगी। यहां ठहरने के लिए 200 से 500 रुपए तक में होटल मिल जाता है। खाने-पीने पर अधिक खर्च नहीं होगा बल्कि किसी भी अच्छे होटल में आप 500 से कम में दो लोग आसानी से खा सकते हैं।



 

गया


धर्मनगरी नाम से प्रसिद्ध गया बिहार के दूसरे सबसे बड़े शहर का नाम है। इस शहर में सबसे ज्यादा विष्णु मंदिर है। बताया जाता है इस मंदिर में भगवान विष्णु के पांव हैं। फाल्गुन नदी के तट पर बसे इस शहर में लोग पिंड दान करने आते हैं। हिंदू धर्म के अनुसार ऐसा करने से मरने वाले व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है। इसके अलावा यह स्थान पर्यटन के लिए काफी मशहूर है। कहा जाता है भगवान बुद्ध यहां लंबे समय तक रुके रहे,जिस वजह से इसका नाम बोध गया रखा गया।

खर्च : गया के लिए आप खुद भी प्लानिंग कर सकते हैं और टूरिस्ट पैकेज भी ले सकते हैं। गया टूरिस्ट पैकेज काफी सस्ता पड़ता है। इसमें आप प्रति व्यक्ति 3 हजार तक के खर्च में घूम सकते हैं।



 

राजगीर


राजगीर को बिहार की ऐतिहासिक और धार्मिक नगरी के रुप में पहचाना जाता है। आपको बता दें, राजगीर का पहले नाम राजगृह था जो कि बाद में बदल गया। यहां कि हरियाली और प्राकृतिक खूबसूरती लोगों को अपने तरफ आकर्षित करती है। तो वहीं हिन्दु और बोध धर्म के लोग यहां आकर खुद को धन्य मानते हैं। खास बात यह है कि यहां एक गर्म कुंड भी मौजूद है जहां स्नान करने के बाद लोग खुद को पवित्र समझते हैं।

मुंगेर


बिहार में स्थित मुंगेर को ऐतिहासिक नगरी कहा जाता है। यहां आज भी पहले के बने हुए पुराने जमाने के किले मौजूद हैं।इन किलों को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। यह शहर गंगा नदी के किनारे बसा हुआ है। यहां दिखाई देने वाली पहाड़ियों के ऊपर कई भव्य किले बने हुए हैं जो इस शहर की खूबसूरती में चार-चांद लगाती है। यहांं आकर अगर आप प्रकृतिक दृश्यों का आनंद लेना चाहते हैं तो आप यहां की कृष्ण वाटिका सबसे अच्छी जगह है। इस वाटिका के अंदर दो लंबी सुरंग हैं जिन्हें प्रचीन समय मेें बनाया गया था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन