विज्ञापन
Home » Economy » Policy28% Indian ultra HNIs expect wealth creation will be easy in 2019 says Knight Frank Survey

रिपोर्ट / 2019 में भारत में तेजी से बढ़ेगी अरबपतियों की दौलत, ग्लोबल फैक्टर्स से मिलेगा सपोर्ट, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Knight Frank के सर्वे में 56% अमीरों ने माना-दौलत कमाना होगा आसान

28% Indian ultra HNIs expect wealth creation will be easy in 2019 says Knight Frank Survey
  • भारत के 56 फीसदी अमीरों को लगता है कि 2018 में राजनीतिक और आर्थिक माहौल के चलते दौलत बनाना और उसे संभालना मुश्किल था।

नई दिल्ली. इस साल देश में धन कमाना और दौलतमंद बनना आसान होगा। Knight Frank ने अपनी Attitude Survey रिपोर्ट में यह दावा किया। इसके मुताबिक देश के 28 फीसदी अरबपतियों का मानना है कि इस साल दौलत कमाना आसान होगा। इसके मुकाबले दुनियाभर के सिर्फ 12 फीसदी अमीरों को ऐसा लगता है कि इस साल वे आसानी से दौलत कमा पाएंगे।  रिपोर्ट में कहीं ये बातें...

 

पिछले साल से 3 फीसदी ज्यादा अमीर है आशावान

Knight Frank ने देश-दुनिया के अल्ट्रा हाई नेट वर्थ इंडिविजुअल (UHNWI) का सर्वे किया। UHNWI वे लोग होते हैं जिनके पास निजी संपत्ति के अतिरिक्त निवेश करने के लिए कम से कम 3 करोड़ डॉलर (209 करोड़ रुपए) हों। इस सर्वे में सामने आया कि देश के 28 फीसदी अमीरों को लगता है कि देश के आर्थिक और राजनीतिक फैक्टर्स इस साल दौलत बनाने में मदद करेंगे। अमीरों का यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में तीन फीसदी ज्यादा है। वहीं देश के 36 फीसदी अमीरों को लगता है इस साल दौलत कमाना मुश्किल होगा, जबकि वैश्विक स्तर पर 68 फीसदी अरबपतियों का मानना है कि इस साल अमीर बनना आसान नहीं होगा।

 

इन फैक्टर्स का पड़ेगा असर-

ग्लोबल फैक्टर्स

सर्वे में भाग लेने वाले देश के 56 फीसदी अमीरों को लगता है कि वैश्विक माहौल के चलते इस साल दौलत कमाना और बचाना मुश्किल होगा। 33 फीसदी का मानना है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा, वहीं सिर्फ 11 फीसदी को लगता है कि इससे दौलत कमाना आसान होगा।

 

चुनावी फैक्टर

इस साल चुनाव होने के बावजूद भारतीय अरबपतियों को पूरी उम्मीद है कि देश की विकास गति नहीं थमेगी और इस साल दौलत भी बढ़ेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमीरों का यह भरोसा बताता है कि कई आर्थिक सुधारों और बदलावों के चलते देश में मजबूत आर्थिक नीतियां तैयार हुई हैं।

 

2018 में मुश्किल था दौलत कमाना

सर्वे में लोगों से ऐसे सवाल भी पूछे गए जिनसे आकलन किया जा सके कि 2018 में दौलत बनाना और संभालना आसान था या नहीं। इसमें सामने आया कि भारत के 56 फीसदी अमीरों को लगता है कि 2017 के मुकाबले 2018 में राजनीतिक और आर्थिक माहौल के चलते दौलत बनाना और उसे संभालना मुश्किल था। वैश्विक तौर पर सर्वे में भाग लेने वाले 70 फीसदी लोगों ने माना कि 2018 में दौलत कमाना अधिक मुश्किल था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन