Home »Economy »Policy» 100 More Less Cash Townships In 3 Months Says GNFC

अगले 3 महीनों के भीतर तैयार हो जाएंगी 100 से ज्यादा लेस कैश टाउनशिप: जीएनएफसी

अगले 3 महीनों के भीतर तैयार हो जाएंगी 100 से ज्यादा लेस कैश टाउनशिप: जीएनएफसी
नई दिल्‍ली।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 75 लेस कैश टाउनशिप्‍स की घोषणा कर चुके हैं। आने वाले दिनों में 100 से ज्‍यादा ऐसे टाउनशिप तैयार होने वाले हैं। ये कहना है गुजरात नर्मदा वैली फर्टिलाइजर्स और केमिकल्‍स (जीएनएफसी) के एक वरिष्‍ठ अधिकारी का।
 
ऑयल कंपनियां की टाउनशिप होंगी कैशलेस
जीएनएफसी के वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक आने वाले महीनों में ऑयल कंपनियों, सुरक्षा अधिकारियों समेत फर्टिलाइजर कंपनियों की टाउनशिप भी लेस कैश टाउ‍नशिप्‍स में शामिल हो जाएंगे। जीएनएफसी की एक टाउनशिप देश की पहली कैशलेस टाउनशिप के तौर पर खिताब हासिल कर चुकी है। सरकार ने जीएनएफसी के मॉडल को देशभर में डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा देने के लिए यूज करने पर जोर दिया है।
 
 
हजारों लेस कैश टाउनशिप्‍स तैयार करने का मौका
जीएनएफसी के मैनेजिंग डायरेक्‍टर राजीव कुमार गुप्‍ता ने कहा कि देश में हजारों लेस कैश टाउनशिप सेट अप करने का मौका है। नीति आयोग की नोडल एजेंसी होने के नाते हमें लेस कैश टाउनशिप में रुचि दिखाने वाली कई कंपनियां आगे  आई हैं। हमें उम्‍मीद है कि अगले 2 से 3 महीनों के भीतर देश में 100 से ज्‍यादा लेस कैश टाउनशिप होंगी। उन्‍होंने बताया कि 14 अप्रैल तक 81 लेस कैश टाउनशिप्‍स को अप्रूवल मिल चुका है। यहां से हर साल 9 करोड़ रुपए का डिजिटल ट्रांजैक्‍शन होने की उम्‍मीद है।
 
सलाहकार के तौर पर काम करती है जीएनएफसी
जीएनएफसी अब उन कंपनियों व लोगों के लिए सलाहकार के तौर पर काम करती है, जो लेस कैश के इकोसिस्‍टम को तैयार करना चाहते हैं। किसी भी टाउनशिप को तब लेस कैश का दर्जा दिया जाता है, जब वहां रहने वाले सभी लोग 80 से 100 फीसदी डिजिटल ट्रांजैक्‍शन करने लगते हैं। 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY