Home » Economy » InternationalStudies from several universities have suggested that technology will eliminate jobs

टेक्‍नोलॉजी अधिक जॉब्‍स नहीं पैदा करती लेकिन सैलरी जरूर बढ़ाती है: जुकरबर्ग

जुकरबर्ग का कहना है कि टेक्‍नोलॉजी जरूरी नहीं कि अधिक जॉब्‍स पैदा करे लेकिन यह वर्कर्स की सैलरी बेहतर करती है।

1 of

 

सैन फ्रांसिस्‍को. फेसबुक के को-फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग का कहना है कि टेक्‍नोलॉजी जरूरी नहीं कि अधिक जॉब्‍स पैदा करे लेकिन यह वर्कर्स की सैलरी बेहतर करती है। इसका फायदा उन वर्कर्स को मिलता है जो अपनी इंडस्‍ट्रीज में इनोवेशन का फायदा लेने के लिए री-ट्रेन्‍ड होते हैं। जुकरबर्ग ने ओकलाहोमा विंड फार्म का विजिट करने के बाद एक पोस्‍ट में यह कमेंट किया है। उन्‍होंने 2017 में अपनी यूएस स्‍टेट टूर के तहत इस विंड फॉर्म का दौरा किया था। बता दें, मार्क जुकरबर्ग दुनिया टॉप 5 अमीरों में शामिल हैं।

 

जुकरबर्ग ओकलाहोमा में इस साल के अपने ट्रैवल चैलेंज की आखिरी ट्रिप पर थे। जुकरबर्ग का ध्‍यान देश के वर्कर्स पर टेक्‍नोलॉजी के पड़ने वाले असर की ओर गया है।

 

जुकरबर्ग ने लिखा, ''अधिकांश लोगों की बीच इस पर बहस हो रही है कि टेक्‍नोलॉजी जॉब्‍स पैदा करती है या खत्‍म। इस साल मैंने दोनों पहलुओं को देखा। टेक्‍नोलॉजी में सुधार से कुछ इंडस्‍ट्रीज में अधिक जॉब्‍स पैदा हुई और कई दूसरी इंडस्‍ट्री में जॉब्‍स खत्‍म हुईं। लेकिन, शायद जो सबसे कॉमन डायनेमिक मैंने देखा वह यह कि टेक्‍नोलॉजी से जॉब स्थिर बनी रहती है लेकिन एडवांस्‍ड टेक्‍नोलॉजी को ऑपरेट करने के लिए लोगों को अधिक ट्रेनिंग की जरूरत है और इसके चलते उन्‍हें अधिक भुगतान मिलता है।''

 

टेक्‍नोलॉजी बेहतर होने से घटेगी कॉस्‍ट

जुकरबर्ग ने लिखा, ''मैंने डंकन के बाहरी इलाके में एक विंड फॉर्म का दौरा किया। ओकलाहोमा एक ऑयल कंट्री है और वह अभी भी नेचुरल गैर का तीसरा सबसे बड़ा प्रोड्यूसर है। लेकिन, जैसे-जैसे टेक्‍नोलॉजी बेहतर होने से लागत कम हुई और रिन्‍युएबल एनर्जी सेक्‍टर ने रफ्तार पकड़ी। टेक्‍सास के बाद ओकलाहोमा देश का दूसरा सबसे बड़ा विंड एनर्जी प्रोड्यूसर है।''

 

बता दें, कई यूनिवर्सिटी के आए अलग-अलग स्‍टडीज में यह कहा गया कि टेक्‍नोलॉजी आने वाले दशक में कई सेक्‍टर में जॉब खत्‍म करेगी।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट