Home »Economy »International» TCS And US University To Set Up Facility For Cutting Edge Research

अमेरि‍की यूनि‍वर्सि‍टी और टीसीएस ने मि‍लाया हाथ, खुलेगा वर्ल्‍ड क्‍लास रि‍सर्च सेंटर

अमेरि‍की यूनि‍वर्सि‍टी और टीसीएस ने मि‍लाया हाथ, खुलेगा वर्ल्‍ड क्‍लास रि‍सर्च सेंटर
नई दि‍ल्‍ली।अमेरि‍का की एक नामी यूनि‍वर्सि‍टी और टाटा कंसल्‍टेसी सर्वि‍सेज ने मि‍लकर एक आधुनि‍क संस्‍थान खोलने की योजना बनाई है, जहां एडवांस रि‍चर्स की जाएगी। इसके प्रमोटर्स का कहना है कि‍ यह चौथे औद्योगि‍क क्रांति‍ की जमीन तैयार करेगा।
 
यह गठबंधन उस घटना के करीब 100 साल बाद हो रहा है जब महान उद्योगपति‍ जमशेदजी टाटा स्‍टील की राजधानी कहलाने वाले पीट्सबर्ग आए थे। वह यहां की तकनीक को समझने के लि‍ए आए थे ताकि‍ वह उसे भारत जाकर इस्‍तेमाल कर सकें।
 
रतन टाटा, कार्नि‍जी मेलन यूनि‍वर्सि‍टी के प्रेसि‍डेंट सुब्रा सुरेश और टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने यूनि‍वर्सि‍टी कैंपस में टीसीएस हॉल के नि‍र्माण कार्य की शुरुआत की। इसके लि‍ए टीसीएस ने 232 करोड़ रुपए से ज्‍यादा की ग्रांट दी है। यह इस यूनि‍वर्सि‍टी को मि‍ली अब तक की सबसे बड़ी डोनेशन है। इमारत अगले साल तक बनकर तैयार हो जाएगी। यहां आधुनि‍क जमाने के हि‍साब से रि‍सर्च की जाएंगी।
 
इस मौके पर टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा ने कहा, ‘आज हम लाखों टन स्‍टील की बात नहीं कर रहे। हम बौद्धि‍क कौशल में सहयोग और दो देशों का वि‍कास देख रहे हैं जो लोगों में आपसी समझ को बढ़ा सकता है।’ यूनि‍वर्सि‍टी के प्रेजीडेंट ने कहा कि‍ टीसीएस हॉल में कई तरह की शैक्षणि‍क और शोध गति‍वि‍धि‍यां चलेंगी। इसके अलावा इसमें मकेनि‍कल इंजीनि‍यरिंग और रोबोटि‍क्‍स डि‍पार्टमेंट भी होंगे। 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY