Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Economy »International» Trump Signs New Travel Ban Targeting Six Muslim Nations

    अब 6 मुस्लिम देशों के लोगों की यूएस में एंट्री पर लगा बैन, ट्रम्प प्रशासन ने इराक को दी राहत

    अब 6 मुस्लिम देशों के लोगों की यूएस में एंट्री पर लगा बैन, ट्रम्प प्रशासन ने इराक को दी राहत
    नई दिल्‍ली। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प ने 7 मुस्लिम देशों के लोगों के यूएस आने पर प्रतिबंध लगाने के अपने फैसले को संशोधित किया है। कोर्ट के इस पर रोक लगाने के बाद अब इस सूची में से इराक को हटा दिया गया है। ट्रम्‍प प्रशासन ने सोमवार को नया आदेश जारी किया। इसके मुताबिक 6 मुस्लिम बहुल देशों से अमेरिका आने वालों को वीजा नहीं जारी किए जाएंगे। कुछ राहत देते हुए ये भी नियम बनाया गया है कि जिनके पास पहले से वीज़ा या ग्रीन कार्ड हैं उन पर कोई रोक नहीं लगेगी। ये आदेश सूडान, सीरिया, ईरान, लीबिया, सोमालिया और यमन से आनेवालों पर लागू होगा.
     
    कानूनी पेचीदगियों से बचने के लिए किया संशोधन
     
    नए आदेश के मुताबिक यह प्रतिबंध अब से 90 दिनों तक लागू रहेगा। इस दौरान इन देशों की तरफ से दी गई जानकारी की जांच होगी। इसके बाद इन देशों को 50 दिन और दिए जाएंगे ताकि वे अपनी सूचना को दुरुस्‍त कर सकें। राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प ने जनवरी में सबसे पहले यह आदेश जारी किया था। इस आदेश पर कोर्ट ने रोक लगा दी थी। इन्‍हीं कानूनी पेचीदगियों से बचने के लिए ही ट्रम्‍प प्रशासन ने यह नया आदेश जारी किया है।
     
    सीरियाई के शरणार्थियों को दी राहत
     
    नए आदेश में अगले 120 दिनों तक शरणार्थी कार्यक्रमों पर पूरी तरह रोक लगाने का प्रावधान है। हालांकि जिन शरणार्थियों को पहले ही से यूएस आने की मंजूरी मिल चुकी है, उन्‍हें नहीं रोका जाएगा। यूएस प्रशासन ने सीरिया से आने वाले शरणार्थियों पर लगाए गए अनिश्चितकालीन प्रतिबंध खत्‍म कर दिया गया है। अब यहां के शरणार्थियों पर भी वहीं नियम लागू होंगे, जो अन्‍य देशों के शरणार्थियों पर हो रहे हैं।
     
     
    और देश भी किए जा सकते हैं शामिल
     
    रिपोर्ट के मुताबिक ट्रम्‍प ने विदेश विभाग को उन देशों की लिस्‍ट भी तैयार करने का आदेश दिया है, जिन्‍हें प्रतिबंध की लिस्‍ट में शामिल किया जा सकता है। इराक को लिस्‍ट से हटाए जाने पर व्‍हाइट हाउस प्रेस सेक्रेटरी सीन स्‍पाइसर ने कहा कि बगदाद सहयोग करने के लिए राजी हो गया है। इसलिए इराक को इस लिस्‍ट से हटा दिया गया है।
     
     
    इमीग्रेशन को लेकर भी आदेश जारी कर चुके हैं ट्रम्‍प
     
    इससे पहले, ट्रम्‍प प्रशासन ने इमीग्रेशन को लेकर भी कई सारे आदेश जारी किए हैं। इन आदेशों से अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प के उस प्‍लान को पूरा करने में मदद मिलेगी, जिसमें वह चाहते हैं कि अनाधिकृत लोगों को अमेरिका से वापस भेजा जाए। इन आदेशों के जारी होने के बाद अमेरिका में रह रहे इस तरह के करीब 1.1 करोड़ लोगों को दिक्‍कतों का सामना कर पड़ सकता है, इनमें से 3 लाख भारतीय भी हैं।
     
    नियम तोड़ने वालों को पकड़ा जा सकेगा
     
    अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्‍योरिटी विभाग ने अपने बयान में कहा था कि अब बिना जरूरी कागजात के रहने वालों के मामलों को तेजी से निपटाया जाएगा। इन आदेशों के बाद विभाग के अधिकारी नियमों को तोड़ने वालों को गिरफ्तार कर सकेंगे या पकड़ सकेंगे। डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड ने इमीग्रेशन को लेकर दो आदेश जारी‍ किए गए। इन आदेशों के बाद अवैध रूप से अमेरिका में रह रहे लोगों को अमेरिका से निकालना आसान हो जाएगा।
     

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY