बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalइस छोटे से देश ने सनकी तानाशाह को दिया झटका, बंद कर दिया ट्रेड

इस छोटे से देश ने सनकी तानाशाह को दिया झटका, बंद कर दिया ट्रेड

बीबीसी' की रिपोर्ट के अनुसार, सिंगापुर कस्टम अधिकारियों ने कहा कि आठ नवंबर से उत्तरी कोरिया के साथ व्यापार पर रोक लगा दी

1 of

नई दिल्‍ली. सिंगापुर ने उत्तर कोरिया के साथ सभी व्यापार संबंधों पर रोक लगा दी है। यह कदम संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका की ओर से प्योंगयांग के खिलाफ सख्त प्रतिबंधों की मांग के तहत उठाया गया है। 'बीबीसी' की रिपोर्ट के अनुसार, सिंगापुर कस्टम अधिकारियों ने कहा कि आठ नवंबर से उत्तरी कोरिया के साथ व्यापार पर रोक लगा दी गई है। 


आदेश का पालन न करने वाले लोगों को दो साल तक की जेल या जुर्माना लगाया जा सकता है। यह कदम उत्तर कोरिया के छठे परमाणु परीक्षण के बाद संयुक्त राष्ट्र द्वारा लगाए प्रतिबंधों के बाद सामने आया है। सिंगापुर साल 2016 में उत्तर कोरिया का आठवां सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार देश रहा।  


आठवां बड़ा पार्टनर रहा है सिंगापुर 
बता दें कि सिंगापुर उत्‍तर कोरिया का आठवां बड़ा ट्रेड पार्टनर रहा है। हालांकि यह नार्थ कोरिया के टोटल ट्रेड का मात्र 0.2 फीसदी ही था। नार्थ कोरिया की ओर से 6वां परमाणु परीक्षण किए जाने के बाद यूएन ने उसपर नए सिरे से प्रतिबंध लगाए थे। मौजूदा समय में और पारंपरिक तौर पर चीन उसका सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर रहा है। भारत के साथ भी उसके ड्रेड रिलेशन रहे हैं, लेकिन हाल में भारत को भी प्रतिबंधों के चलते अपने ट्रेड में कटौती करनी पड़ी है। 

 

 

 

 

सिंगापुर की शिपिंग कंपनी पर लगा था जुर्माना 

पिछले साल सिंगापुर की Chinpo Shipping कंपनी पर 125,700 डॉलर का जुर्माना भी लगा था। इस कंपनी ने एक कन्‍साइनमेंट को क्‍यूबा से सिंगापूर एक्‍सपोर्ट किया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह हथियारों की शिपमेंट थी। उ त्‍तर कोरिया के मसले पर संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रतिबंधों को धता बताने के चलते कंपनी के खिलाफ यह कार्रवाई हुई थी । 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट