विज्ञापन
Home » Economy » InternationalPak conspiracy on border, India took big action, closed business on LoC

कार्रवाई / सीमा पर साजिश करता रह गया पाक, भारत ने लिया बड़ा एक्शन, LoC पर बंद किया कारोबार

गृह मंत्रालय के एलओसी कारोबार पर लगाए प्रतिबंध 19 अप्रैल 2019 से प्रभावी हो जाएंगे।

1 of

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय ने जम्मू कश्मीर में एलओसी पर होने वाले व्यापार को स्थगित करने का फैसला लिया है, जो कल यानी 19 अप्रैल 2019 से प्रभावी हो जाएगा। सरकार की ओर से ऐसा निर्णय उस खुफिया एजेंसी रिपोर्ट के बाद लिया गया, जिसमें एलओसी के व्यापारिक रास्तों के जरिए पाकिस्तान से भारत अवैध हथियार, नशीले पदार्थ और फेक करेंसी का भेजने की खुफिया जानकारी मिली। 

 

इन रास्तों से सप्ताह में 4 दिन होता था व्यापार

बता दें कि जम्मू कश्मीर में एलओसी के रास्ते आम लोगों की जरूरतों की चीजों का व्यापारिक माध्यम से आदान-प्रदान होता है। यह व्यापार दो सेंटर सलामाबाद, उरी और चक्कन-द-बाग, पुंछ के जरिए होता हैं। यहां से सप्ताह में 4 दिन व्यापार होता है। साथ ही इन वस्तुओं पर जीरो ड्यूटी लगती है। लेकिन एनआईए की रिपोर्ट में पाया गया कि इन रुट पर होने वाले व्यापार में ऐसे लोग शामिल हैं, जो प्रतिबंधित आतंकी सगंठनों से जुड़े हैं और कश्मीर स्थित आतंकी संगठनों को मदद पहुंचा रहे है।

इन रुट से होता था अवैध व्यापार

गृह मंत्रालय ने जांच में पाया कि कुछ लोगों ने बार्डर पार करके पाकिस्तान में आतंकवादी संगठन ज्वाइन कर लिया और वहां से अपनी ट्रेड फर्म चला रहे हैं। यह ट्रेडिंग फर्म आतंकी संगठनो के अंडर कंट्रोल में चलाई जा रही हैं और यही लोग एलओसी पर अवैध  व्यापार कर रहे हैं। 

NIA ने जांच में पाया संदिग्ध 

एनआईए की रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि एलओसी के व्यापारिक रास्तों का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। इस रुट का इस्तेमाल हवाला मनी, ड्रग्स और अवैध हथियार की खरीददारी के लिए हो रहा है। गृह मंत्रालय ने ऐसी रिपोर्ट मिलने पर तत्काल प्रभाव से एक्शन लिया और पाकिस्तान की साजिश को नाकाम कर दिया। बता दें कि पुलवामा हमले के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा छीन लिया था और इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर 200 प्रतिशत कर दिया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन