Home »Economy »International» Rare Indian Stamps Sold For Record Price By British Dealer

5 करोड़ रु में बिके गांधी की फोटो वाले दुर्लभ भारतीय स्टॉम्प, ऑस्ट्रेलियाई इन्वेस्टर ने खरीदा

नई दिल्‍ली.  यूके में एक नीलामी के दौरान महात्‍मा गांधी की फोटो वाले दुर्लभ इंडियन स्‍टॉम्‍प्‍स की बिक्री करीब 5 करोड़ रुपए (5.98 लाख पाउंड) में हुई है। यह स्‍टॉम्‍प लंदन के स्टेनली गिबन्स ने ऑस्‍ट्रेलियाई इन्‍वेस्‍टर को बेचा। इन स्‍टॉम्‍प को भारत की आजादी की पहली वर्षगांठ पर 1948 में जारी किया था। यह स्‍टॉम्‍प 10 रुपए का है।
 
10 रुपए के चार स्‍टॉम्‍प की थी स्ट्रिप 
- यूके के डीलर स्टेनली गिबन्स ने एक स्‍टेटमेंट में कहा है कि 10 रुपए वाले चार स्‍टॉम्‍प की स्ट्रिप 5.98 लाख्‍ा पाउंड में बि‍की। इन्‍हें भारत की आजादी के बाद से अहम और डिजायरेबल सामान के रूप में देखा गया।
- पर्पल ब्राउन स्‍टॉम्‍प्‍स की ‘सर्विस’ शब्‍द के साथ तारीफ की गई है। इन स्‍टॉम्‍प्‍स को गवर्नर जनरल के सेक्रेटेरिएट के ऑफिस यूज के लिए जारी किया गया।
- स्‍टॉम्‍प को ऑस्‍ट्रेलियाई इन्‍वेस्‍टर ने खरीदा। इससे यह जाहिर होता है कि दुर्लभ इंडियन स्‍टॉम्‍प के लिए मार्केट काफी मजबूत है। यानी, इनकी डिमांड है।
 
1.3 करोड़ में बि‍का था एक स्‍टॉम्‍प 
- स्टेनली गिबन्स ने पिछले साल 1.6 लाख पाउंड ( करीब1.3 करोड़ रुपए)  में उरुग्‍वे के एक क्‍लाइंट को गांधी की फोटो वाला यह एक स्‍टॉम्‍प बेचा था।
- मार्च में एक भारतीय स्‍टॉम्‍प जिसमें युवा महारानी विक्‍टोरिया का सिर गलती से उलटा था, उसकी नीलामी 1.10 लाख पाउंड में हुई।
 
रेयर भारतीय चीजों का बड़ा मार्केट
- ब्रिटिश डीलर ने बताया कि अच्‍छी क्‍वालिटी के रेयर भारतीय चीजों का मार्केट बहुत बेहतर है। प्रवासी भारतीय और रेयर चीजों के इंटरनेशनल क्‍लाइंट इस तरह की ऐतिहासिक चीजों को खरीदते हैं।
- स्टैम्प की अब तक की सबसे महंगी नीलामी 9.5 मिलियन डॉलर (61 करोड़ 40 लाख रुपए) में हुई थी। 
 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY