Home » Economy » InternationalJanet Yellen, US Fed Chairman Decided to Step Down from Federal Reserve board - US फेड चेयरमैन जेनेट येलेन ने ट्रम्‍प को सौंपा इस्‍तीफा, जेरोम पॉवेल लेंगे जगह

US फेड चेयरमैन जेनेट येलेन ने ट्रम्‍प को सौंपा इस्‍तीफा, जेरोम पॉवेल लेंगे जगह

अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व की चेयरमैन जेनेट येलेन ने बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है।

1 of

 

नई दिल्ली. अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व की चेयरमैन जेनेट येलेन ने बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्‍ड ट्रम्‍प को अपना इस्‍तीफा सौंप दिया। उन्होंने कहा कि जब तक उनका उत्‍तराधिकारी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन का पद नहीं संभाल लेता, वह जिम्मेदारी संभालती रहेंगी। जेनेट येलेन की जगह जिरोम पॉवेल लेंगे। ट्रम्‍प ने जेनेट का कार्यकाल नहीं बढ़ाते हुए जिरोम पॉवेल की नियुक्ति 2 नवंबर को की थी।

 

 

प्रेसिडेट  ट्रम्‍प को लिखे लेटर में येलेन ने कहा है कि वह यह सुनिश्चित करेंगी कि जिरोम पॉवेल आसानी से पर संभाल सके। जेनेट के इस फैसले से ट्रम्‍प को अपने पहले साल के टर्म में ही फेडरल रिजर्व के सात सदस्यीय बोर्ड में से 5 की नियुक्ति करने का मौका मिलेगा।  साथ ही पॉवेल फेडरल रिजर्व के अगले चेयरमैन होंगे।  

 

बोर्ड के मेम्‍बर्स में लाएल ब्रेनार्ड इकलौते ऐसे सदस्य होंगे जिनका नामांकन ट्रंप ने नहीं किया होगा। इस प्रकार ट्रम्‍प का देश के भविष्य की मॉनिटरी पॉलिसी पर व्यापक प्रभाव दिखेगा। पॉवेल की नियुक्ति पर अंतिम मुहर अगले हफ्ते सीनेट बैंकिंग कमिटी की बैठक में लग सकती है। फेडरल रिजर्व बोर्ड में पॉवेल इकलौते रिपब्लिकन होंगे। वह 2012 से बोर्ड में हैं। येलेन का फेड चेयरपर्सन के रूप में 4 साल टर्म अगले साल 3 फरवरी को खत्म होगा।  

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट