• Home
  • India to maintain 7% growth rate over next decade: report

विकास /अगले दशक में 7% ग्रोथ रेट बनाए रखेगा भारत: रिपोर्ट

  • रिपोर्ट के मुताबिक चीन 2020 के दशक में 5.5 की ग्रोथ रेट बनाए रखेगा।

Money Bhaskar

May 12,2019 06:33:00 PM IST

नई दिल्ली.

भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर एक पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। इसके मुताबिक 2020 का दशक एशिया के कई देशों समेत भारत के लिए भी बेहद अच्छा रहेगा। उम्मीद है कि 2020 से 2030 तक भारत समेत कई एशियाई देश 7 फीसदी ग्रोथ रेट बनाए रखेंगे। यह दावा Standard Chartered के हेड ऑफ थीमेटिक रिसर्च, मधुर झा और Global Chief Economist David Mann ने एक रिपोर्ट जारी करके किया है।

ये एशियाई देश होंगे 7% ग्रोथ रेट क्लब में शामिल

भारत के अलावा बांग्लादेश, वियतनाम, म्यांमार और फिलीपींस के इस बेंचमार्क पर खरे उतरने की उम्मीद है। 2030 तक दुनिया की आबादी में पांचवां हिस्सा इन एशियाई देशों में रह रहा होगा। भारत की आबादी उसके लिए फायदेमंद साबित होगी, जबकि बांग्लादेश की तरफ से स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में किया गया निवेश उसे फायदा पहुंचाएगा। एशियाई देशों के अलावा अफ्रीकी देश Ethiopia और Côte d'Ivoire इस सूची में शामिल होंगे।

पिछली सूची में कम थे एशियाई देश

2010 में स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक की बनाई पहली ऐसी सूची में 10 देशों को जगह मिली थी, जिसमें से पांच एशियाई (चीन, भारत, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, वियतनाम) और पांच अफ्रीकी (नाइजीरिया, इथियोपिया, तंजानिया, युगांडा और मोजाम्बिक्यू) थे। चीन इस बार इस सूची में जगह नहीं बना पाया है। इसके पीछे कारण यह है कि चीन की ग्रोथ दरदेट सुस्त पड़ी है और चीन अधिक प्रति-व्यक्ति आय हासिल करने की दिशा में काम रहा है, जिसके चलते ग्रोथ रेट को बनाए रखना काफी मुश्किल होता है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन 2020 के दशक में 5.5 की ग्रोथ रेट बनाए रखेगा।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.