विज्ञापन
Home » Economy » Foreign TradeIndia has trade deficit with 27 countries for last 3 years

27 देशों के साथ बना हुआ है भारत का ट्रेड डेफिसिट: सीतारमन

भारत के लिए बीते तीन साल से चीन, ऑस्ट्रेलिया, इराक और ईरान सहित 27 बड़े देशों के साथ ट्रेड डिफिसिट की स्थिति बनी हुई है।

India has trade deficit with 27 countries for last 3 years
 
नई दिल्ली। भारत के लिए बीते तीन साल से चीन, ऑस्ट्रेलिया, इराक और ईरान सहित 27 बड़े देशों के साथ ट्रेड डिफिसिट की स्थिति बनी हुई है। कॉमर्स और इंडस्ट्री मिनिस्टर निर्मला सीतारमन ने लोकसभा में दिए एक जवाब में यह बात कही।
 
क्रूड, गोल्ड का ज्यादा इंपोर्ट करता है भारत
 
उन्होंने कहा कि ज्यादा डिमांड वाली कमोडिटीज की खरीद के कारण इन देशों के साथ भारत की सामान्य तौर पर ट्रेड डिफिसिट की स्थिति रहती है। इन सामानों में क्रूड ऑयल, गोल्ड, डायमंड और फर्टिलाइजर्स आते हैं।
2015-16 में भारत का ट्रेड डिफिसिट 14 फीसदी गिरकर 118.35 अरब डॉलर रह गया। ट्रेड डिफिसिट वाले दूसरे देशों में इंडोनेशिया, कोरिया, जर्मनी, कनाडा, ताईवान, रूस और उक्रेन शामिल हैं।
 
दुनिया भर में एक्सपोर्ट में है सुस्ती
 
एक दूसरे सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यूरोपीय यूनियन और अमेरिका सहित दुनिया भर में सुस्ती के ट्रेंड के चलते भारत के एक्सपोर्ट पर भी खासा नकारात्मक असर पड़ा है।
मिनिस्टर ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि अप्रैल-फरवरी 2016 के दौरान भारत का कृषि एक्सपोर्ट मामूली बढ़कर 18.78 अरब डॉलर तक पहुंच गया, जो 2014-15 में 18.69 अरब डॉलर रहा था।
 
कृषि एक्सपोर्ट में भारत की हिस्सेदारी है कम
 
उन्होंने जोर देकर कहा कि ऊंची डोमेस्टिक खपत और सीमित खेती योग्य भूमि को देखते हुए भारत की वैश्विक कृषि एक्सपोर्ट में हिस्सेदारी को काफी कम कहा जा सकता है।
पाकिस्तान से संबंधित एक सवाल के जवाब में सीतारमन ने कहा कि 2015-16 में भारत का बायलेटरल ट्रेड मामूली बढ़कर 2.53 अरब डॉलर तक पहुंच गया, जो बीते फाइनेंशियल ईयर में 2.35 अरब डॉलर था।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन