Home »Economy »International» Need To Sustain Global Growth Momentum

IMF चीफ ने कहा ग्‍लोबल इकोनॉमी तेजी की राह पर, इसे बनाए रखना जरूरी

IMF चीफ ने कहा ग्‍लोबल इकोनॉमी तेजी की राह पर, इसे बनाए रखना जरूरी
 
नई दिल्‍ली.इंटरनेशनल मॉनेटेरिंग फंड (आईएमएफ)  के चीफ क्रिस्‍टीन लेगार्ड के अनुसार मौजूदा समय में ग्‍लोबल इकोनॉमी में तेजी का रुख बन रहा है। उन्‍होंने कहा है अर्थव्‍यवस्‍था पटरी पर लौट रही है और हमें इसे बनाए रखने की जरूरत है। लेगार्ड ने साल 2017 में इकोनॉमिक ग्रोथ 3.5 फीसदी और अगले साल यह 3.6 फीसदी तक रहने की उम्‍मीद जताई है।
 
2016 के मुकाबले बेतहर है ग्रोथ
आइएमएफ और वर्ल्‍ड बैंक की सालाना ग्रीष्‍मकालीन बैठक की शुरूआत में आईएमएफ चीफ क्रिस्‍टीन लेगार्ड ने प्रेस को संबोधित किया। लेगार्ड ने कहा कि आखिरकार अब ग्‍लोबल इकोनॉमी में तेजी देखने को मिल रही है। इसी के साथ यह उम्‍मीद  की जा रही है कि यह मीडियम और लान्‍ग टर्म में भी टिकाऊ बनी रहेगी। उन्‍होंने एक इकोनॉमिक रिपोर्ट का हवाला देते हुए 2017 में इकोनॉमिक ग्रोथ 3.5 और 2018 में 3.6 फीसदी की दर से होने का अनुमान जताया। आईएमएफ की एमडी ने कहा कि यह 2016 के मुकाबले बहुत बेहतर है। साल 2016 में ग्‍लोबल इकोनॉमी महज 3.1 फीसदी की दर से बढ़ी थी।
 
 
2011 में थी दिखी थी तेजी
एमडी ने कहा कि साल 2011 में भी ग्‍लोबल इकोनॉमी में सुधार दिखे थे लेकिन, ये लंबे समय तक जारी नहीं रह पाया था। इस साल भी राजनीतिक अनिश्चितता के चलते इसमें जोखिम हो सकता है। लेकिन, जरूरी है कि इसे बनाकर रखा जाए। इसके लिए इसे समावेशी रहने पर जोर दिया जाए। क्रिस्‍टीन ने कहा कि आईएमएफ सदस्‍य इस बैठक में चर्चा करेंगे कि कैसे वे इस ग्रोथ को बनाए रख सकते हैं। उन्‍होंने साफ किया कि आईएम्‍एफ कोई व्‍यापार संगठन नहीं है लेकिन वह व्‍यापार को लेकर चिंतित है। क्‍योंकि वृद्धि का प्रमुख इंजिन व्‍यापार ही है और यही समृद्धि का स्‍तंभ है।   

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY