Home » Economy » InternationalThese 8 Business Ideas to earn more with low investment

कम पैसे में बिजनेस शुरू करने के 8 बेस्ट आइडिया, मोटी कमाई का मौका

इस तरह के कारोबार को आप 3 से 4 लाख रुपए में शुरू कर सकते हैं, जिससे आपको हर महीने 40 हजार से 50 हजार रुपए की इनकम होगी।

1 of
 
नई दिल्ली। अगर आप नौकरी की बजाय अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं, तो कई ऐसे  बिजनेस हैं जिन्‍हें कम पूंजी में शुरू किया जा सकता है। इस तरह के कारोबार को आप 3 से 4 लाख रुपए में शुरू कर सकते हैं, जिससे आपको हर महीने 40 हजार से 50 हजार रुपए की इनकम होगी। हम आपको ऐसे ही 8 बेहतरीन बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं....
 
क्या करना होगा आपको
 
अपना करोबार शुरू करने से पहले आपके लिए यह तय करना जरूरी है कि आपकी रुचि किस बिजनेस में है। अपने शौक को बिजनेस बनाकर आप मोटी कमाई कर सकते हैं। इसके बाद आपको ये ये देखना होगा कि बिजनेस शुरू करने में कितनी रकम लग रही है। इन्‍हीं दोनों चीजों को ध्‍यान में रखकर आप अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं।
 
 
पार्टी मैनेजमेंट बिजनेस
 
बिजनेस इनवेस्‍टमेंट :- 3 लाख से 4 लाख रुपए
 
हर महीने  इनकम :- 45 हजार से 50 हजार रुपए
 
आजकल मेट्रो सिटी में पार्टी कल्‍चर तेजी के साथ बढ़ रहा है। खासकर शादी की सालगिरह, बच्‍चे का बर्थडे और बिजनेस पार्टी लोग खुद एरेंज करने की बजाय पार्टी मैनेज करने वाले को कांट्रेक्‍ट दे देते हैं। यही वजह है कि इस बिजनेस की काफी डिमांड है। इसके लिए आपके पास एक छोटा ऑफिस काफी है। दरअसल ये बिजनेस कॉन्‍टेक्‍ट पर डिपेंड करता है। इसके लिए आपको बैंक्वेट हॉल, होटल, रेस्टोरेंट से जुड़े लोगों के साथ कॉन्‍टेक्‍ट डेवलप करना होगा। इसके अलावा वाट्स ऐप, फेसबुक को बिजनेस का जरिया बना सकते हैं। इस बिजनेस को आप घर से भी शुरू कर सकते हैं। जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ता जाए, आप अपना दायरा बढ़ा सकते हैं।
 
अगली स्लाइड में जानें, क्‍या है कम पैसे में बिजनेस शुरू करने के अन्‍य बेस्‍ट आइडिया...
 
 
पैकर्स एंड मूर्वस सर्विस
 
बिजनेस इनवेस्‍टमेंट :- 3.5 लाख से 4 लाख रुपए
 
हर महीने  इनकम :- 40 हजार से 50 हजार रुपए
 
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास विशेष तौर पर कुशल मजदूरों की जरूरत होगी, ताकि वह घर के समान को कुछ बक्‍सों में पैक कर सकें। दरअसल मेट्रो शहरों में जॉब करने वाले एक जगह से दूसरी जगह और एक शहर से दूसरे शहर अपने समान को जॉब चेंज होने या ट्रांस्‍फर होने पर ले जाते हैं। ऐसे लोग घर का समान खुद से पैक करने की बजाय इस काम के लिए पैसा देने को तैयार रहते हैं। ऐसे में पैकर्स एंड मूर्वस का बिजनेस भी एक बेहतरीन बिजनेस है जिसको आप ट्रांस्‍पोटर्स से कांटेक्‍ट करके और कुछ लेबर को रखकर शुरू कर सकते हैं।
 
अगली स्लाइड में जानें, क्‍या है कम पैसे में बिजनेस शुरू करने के अन्‍य बेस्‍ट आइडिया के बारे में...
 
सोशल मीडिया सर्विस
 
बिजनेस इनवेस्‍टमेंट :- 3 लाख से 3.5 लाख रुपए
 
हर महीने  इनकम :- 40 हजार से 45 हजार रुपए
 
किसी भी बिजनेस को सफल बनाने में सोशल मीडिया भी बड़ी भूमिका होती है। यही वजह है कि बहुत सारी कंपनियां सोशल मीडिया सर्विस प्रोवाइडर और एक्‍सपर्ट की तलाश में रहती है। इस क्षेत्र में बिजनेस की अपार संभावनाओं को देखते हुए आप भी अपनी एक कंपनी शुरू कर सकते हैं, जो बिजनेस को बढ़ावा देने वाली स्क्रिप्‍ट लिखता हो, आप ब्‍लॉग भी पोस्‍ट कर सकते हैं। इसके अलावा बिजनेस को प्रमोट करने वाला फेसबुक, लिंकडेन, ट्विटर अकाउंट और फेसबुक पेज भी बना सकते हैं। यह बिजनेस बहुत कम पूंजी में ज्‍यादा कमाई वाला बिजनेस आइडिया है।
 
अगली स्लाइड में जानें, क्‍या है कम पैसे में बिजनेस शुरू करने के अन्‍य बेस्‍ट आइडिया के बारे में...
 
 
सोशल मीडिया सर्विस
वीडियो कॉन्फ्रेंस एंड बोर्ड रूम फै‍सलिटीज 
 
 
बिजनेस इनवेस्‍टमेंट :- 3 लाख से 3.5 लाख रुपए
 
हर महीने  इनकम :- 35 हजार से 40 हजार रुपए
 
आमतौर पर बहुत सारे छोटे और मझोले कारोबारियों के पास वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और बोर्ड रूम की सुविधा नहीं होती है। ऐसे में आप बोर्ड रूम और वीडियो कॉन्फ्रेंस सर्विस प्रोवाइडर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए आपके पास छोटा ऑफिस स्पेस और वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से जुड़े इक्वीपमेंट्स होने चाहिए। जिनके जरिए यह सर्विस आर रेंटल बेसिस पर शुरू कर सकते हैं।
 
अगली स्लाइड में जानें, क्‍या है कम पैसे में बिजनेस शुरू करने के अन्‍य बेस्‍ट आइडिया के बारे में...
 
 
मोटर ड्राइविंग स्‍कूल
 
 
बिजनेस इनवेस्‍टमेंट :- 2.5 लाख से 3 लाख रुपए
 
हर महीने  इनकम :- 35 हजार से 40 हजार रुपए
 
मेट्रो शहरों में कारों की संख्‍या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। ऐसे में मोटर-कार ड्राइविंग सीखाने के लिए स्‍कूल खोलना भी एक सदाबहार बिजनेस है। दरअसल हाउसवाइफ से लेकर नौकरी करने वाले लोग कार चलाना सीखना चाहते हैं। ऐसे में आप मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग देने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू लिए आपको एक ऑफिस, कुछ कार के साथ कुशल ड्राइवरों की जरूरत होगी जो कार चलाने की बेहतर ट्रेनिंग दे सकें।
 
अगली स्लाइड में जानें, क्‍या है कम पैसे में बिजनेस शुरू करने के अन्‍य बेस्‍ट आइडिया के बारे में...
 
मोबाइल फूड सर्विस
 
बिजनेस इनवेस्‍टमेंट :- 2 लाख से 3 लाख रुपए
 
हर महीने  इनकम :- 30 हजार से 40 हजार रुपए
 
रेडी टू ईट एवं फास्‍ट फूड की बढ़ती डिमांड ने मोबाइल फूड सर्विस के क्षेत्र में भी कारोबार की संभावना बढ़ा दी है। टेस्‍टी फूड ऑन डिमांड की वजह से मोबाइल फूड सर्विस भी एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया में से एक है, जिसे आप चलती-फिरती फूड सर्विस यानी मोबाइल वैन के जरिए जरूरत मंद वर्किंग लोगों को उपलब्‍ध करा सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बड़ी पूंजी की जरूरत नहीं होगी।
 
अगली स्लाइड में जानें, क्‍या है कम पैसे में बिजनेस शुरू करने के अन्‍य बेस्‍ट आइडिया के बारे में...
 
सिक्‍युरिटी एजेंसी
 
बिजनेस इनवेस्‍टमेंट :- 3 लाख से 3.5 लाख रुपए
 
हर महीने  इनकम :- 35 हजार से 45 हजार रुपए
 
आज की तारीख में सुरक्षा हर किसी को चाहिए। इसलिए सिक्‍यूरिटी एजेंसी का बिजनेस भी एक बेहतरीन आइडिया है। इस कारोबार को आप अच्‍छे सिक्‍युरिटी मैन, रिटायर्ड आर्मी मैन अथवा लोगों को सुरक्षा देने की ट्रेनिंग देकर के शुरू कर सकते हैं। दरअसल सिक्‍युरिटी पर्सन की मांग आजकल हर जगह पर है, चाहे वह ऑफिस हो या रेसिडेंशियल सोसाइटी, सरकारी दफ्तर हो अथवा कोई प्राइवेट कंपनी।  
 
अगली स्लाइड में जानें, क्‍या है कम पैसे में बिजनेस शुरू करने के अन्‍य बेस्‍ट आइडिया के बारे में...
 
मोटर गेराज सर्विस
 
बिजनेस इनवेस्‍टमेंट :- 2.5 लाख से 3 लाख रुपए
 
हर महीने  इनकम :- 30 हजार से 35 हजार रुपए
 
मोबाइलमैन और रिपेयर के साथ मोबाइल गेराज सर्विस का कारोबार भी एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है। क्‍योंकि ज्यादातर कारों का ब्रेकडाउन ऐसी जगहों पर हो जाता है, जहां पर मोटर गेराज सर्विस उपलब्‍ध नहीं होता है। ऐसे में लोगों को मोबाइल गेराज सर्विस की जरूरत होती है। इस बिजनेस के लिए आपके पास सिर्फ एक अच्‍छे मैकेनिक और मोटरसाइकिल की जरूरत होगी, जिसको शुरू करके आप भी अच्‍छी कमाई कर सकते हैं।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट