Home »Economy »Foreign Trade» Chinas Economy Grows 6.9 Pc In First Quarter Of 2017

पहली तिमाही में 6.9 फीसदी रही चीन की इकोनॉमिक ग्रोथ, उम्‍मीद से बढ़कर रहे आंकड़े

पहली तिमाही में 6.9 फीसदी रही चीन की इकोनॉमिक ग्रोथ, उम्‍मीद से बढ़कर रहे आंकड़े
 
नई दिल्‍ली.दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी चीन में इकोनॉमिक ग्रोथ के आंकड़े उम्‍मीद से बढ़कर दर्ज किए गए हैं। चीन के फाइनेंशियल ईयर 2017 की पहली तिमाही (मार्च तक) चीन की इकोनॉ‍मी 8.9 फीसदी की वृद्धि दर से बढ़ी है। चीन सरकार के मुताबिक इन आंकड़ों ने उन सब आंशकाओं को पीछे छोड़ा है जिसमें कहा जा रहा था कि चीन की इकोनॉमी में स्थिरीकरण का दौर है।
 
एएफपी पोल से भी बेहतर रहे आंकड़े
चीन सरकार ने सोमवार को आंकड़े जारी करते हुए कहा कि एएफपी ने अपने सर्वे में 6.8 की वृद्धि दर का आंकलन किया था। लेकिन, यह एएफपी के सर्वे से भी बेहतर आंकड़े हैं। चीन के नेशनल ब्‍यूरो ऑफ स्‍टेटैटिक्‍स ने एक बयान में कहा है कि पहली तिमाही में नेशनल इकोनॉमी ने अपनी चाल बनाए रखी है। यह आने वाले समय के लिए एक सकारात्‍मक संकेत है। इससे पहले साल 2016 में इकोनॉमिक ग्रोथ रेट 6.7 फीसदी रहा था जोकि, 1990 के बाद से अब तक का सबसे कम था। सरकार ने साल 2017 के लिए जीडीपी ग्रोथ का टार्गेट 6.5 फीसदी का रखा है।
 
सोमवार को जारी डाटा में चीन की इंडस्‍ट्रीयल आउटपुट ग्रोथ को भी दर्शाया गया है। यह भी पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 7.6 फीसदी की वृद्धि दर से बढ़ा है। जबकि, ब्‍लुमबर्ग न्‍यूज ने चीन का इंडस्‍ट्रीयल ग्रोथ का अनुमान महज 6.3 फीसदी ही लगाया था।  

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY