विज्ञापन
Home » Economy » InternationalChina tops US Black list for Intellectual property Theft India comes second

Black List / Intellectual Property का सबसे बड़ा चोर है चीन, अमेरिका ने तैयार की रिपोर्ट

11 देशों की Black List में भारत है दूसरे नंबर पर

China tops US Black list for Intellectual property Theft India comes second
  • अमेरिकी सरकार ने दुनियाभर में बौद्धिक संपदा की चोरी और पेटेंट का उल्लंघन करने वाले देशों की सूची तैयार की है।

नई दिल्ली.

बौद्धिक संपदा (Intellectual Property) की चोरी करने वाले देशों की सूची में चीन सबसे आगे है। अमेरिकी सरकार ने दुनियाभर में बौद्धिक संपदा की चोरी और पेटेंट का उल्लंघन करने वाले देशों की सूची तैयार की है। इसमें 11 देशों को शामिल किया गया है। इस सूची में भारत ने भी जगह बनाई है।

 

ये देश करते हैं बौद्धिक संपदा की चोरी

अमेरिका के US Trade Representative Office ने 2018 के लिए अपनी सालाना ‘Special 301’ में 11 देशों का जिक्र किया है। ये देश हैं अल्जीरिया, अर्जेंटीना, चिली, चीन, भारत, इंडोनेशिया, कुवैत, रूस, सऊदी अरब, यूक्रेन और वेनेजुएला शामिल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक ये ऐसे देश हैं जो अमेरिका के व्यापारिक सहयोगी हैं, लेकिन बौद्धिक संपदा से जुड़े अधिकारों को प्रभावी तौर पर लागू नहीं करते हैं।

 

दूसरे स्थान पर है भारत

इस सूची में पहले स्थान पर चीन कायम है, लेकिन भारत उसके पीछे ही है। भारत को दूसरा स्थान मिला है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में Intellectual Propertyके फ्रेमवर्क में लंबे समय से खामियां रही हैं। इसमें पेटेंट को लेकर होने वाली समस्याएं, कॉपीराइट, ट्रेड सीक्रेट और नियमों को लागू करने तक कई मुद्दे हैं, जिनके चलते इस बौद्धिक संपदा के मालिक अमेरिकी परेशान हो रहे हैं। चीन ने बीते कुछ साल में अपनी कानून व्यवस्था में बदलाव किए हैं, लेेकिन चीन ने अभी तक ऐसे कुछ कानून नहीं बदले हैं, जो चीनी कंपनियों को विदेशी कंपनियों के इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी अधिकारों का हनन करने की छूट देता है।

 

व्यापारिक समझौते में बड़ा मुद्दा है बौद्धिक संपदा

चीन और अमेरिका के बीच चल रहे ट्रेड वॉर के पीछे इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी एक बड़ा मुद्दा है। इस ट्रेड वॉर के चलते ही दोनों देशों ने एक-दूसरे पर भारी टैरिफ लगा रखा था। दोनों देशों के बीच इस ट्रेड वॉर खत्म करने को लेकर हो रही बीतचीत में इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी को लेकर काफी तनातनी हो रही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन