Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Economy »International» Bill Gates Again Worlds Richest Man, Mukesh Ambani Top Indian Side At Number 33

    फोर्ब्स लिस्ट : बिल गेट्स फिर दुनिया के सबसे अमीर शख्स, मुकेश अंबानी सबसे अमीर इंडियन

    न्‍यूयॉर्क। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स बन गए हैं। फोर्ब्‍स मैगजीन ने दुनिया की सबसे अमीर व्‍यक्तियों की लिस्‍ट जारी की है। वहीं, अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प 220 स्‍पॉट नीचे खिसक गए हैं। टॉप 10 में कोई भी भारतीय शामिल नहीं है। मैगजीन की इस लिस्‍ट में 101 भारतीयों को जगह मिली है। इनमें सबसे आगे रिलायंस इंडस्‍ट्रीज प्रमुख मुकेश अंबानी 33वें नंबर पर रहे, जबकि पिछले साल उनका नम्‍बर 36वां था।
     
    लगातार चौथी बार नंबर वन पर हैं गेट्स  
     
    बिल गेट्स की कुल संपत्ति 86 अरब डॉलर है। वह लगातार चौथी बार नंबर वन पायदान पर काबिज हुए हैं। गेट्स के बाद दूसरे नंबर पर बर्कशर हैथवे के प्रमुख वॉरेन बफे हैं। उनकी कुल संपत्ति 75.6 अरब डॉलर है। टॉप 10 में अमेरिकियों का दबदबा है। इनमें से अधिकतर टेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में काम करने वाले लोग हैं। फोर्ब्‍स की इस लिस्‍ट में टॉप 10 में तीसरे नंबर पर अमेजन फाउंडर जेफ बेजोस, फेसबुक प्रमुख मार्क जुकरबर्ग 5वें नंबर पर और ऑरेकल को-फाउंडर लैरी एलिसन 7वें नंबर पर काबिज हैं।
     
    लिस्‍ट में 101 भारतीय अरबपति शामिल  
     
    फोर्ब्‍स की अरबपतियों की इस लिस्‍ट में 101 भारतीय शामिल हुए हैं। इसमें 13 न्‍यूकमर्स भी शामिल हैं। टॉप 5 इंडियन एंट्री की बात करें, तो 23.2 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ भारत की तरफ से मुकेश अंबानी सबसे आगे हैं। लिस्‍ट में वह 33वें नंबर पर काबिज हुए हैं। पिछले साल वह 36वें पायदान पर थे। उनके बाद लक्ष्‍मी मित्‍तल 56वें नंबर पर 16.4 अरब डॉलर के साथ हैं। अजीम प्रेमजी 72वें, दिलीप सांघवी 84वें और शिव नाडर 102वें नंबर पर हैं।
     
    इस साल 13 फीसदी अरबपति बढ़े
    फोर्ब्‍स के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले इस साल अरबपतियों की संख्‍या में 13 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी हुई है। इस साल यह संख्‍या 2,043 रही। पिछले साल यह संख्‍या 1816 थी।  मैगजीन ने जब से अरबपतियों की लिस्‍ट जारी करनी शुरू की है, तब से लेकर अब तक की यह सबसे ज्‍यादा बढ़ोत्‍तरी है। सबसे ज्‍यादा अरबपतियों के मामले में अमेरिका 565 के साथ सबसे आगे रहा। 319 अरबपतियों के साथ चीन दूसरे नंबर पर काबिज रहा। तीसरे नंबर पर 114 के साथ जर्मनी रहा।
     
    यूएस प्रेसिडेंट 220 पायदान नीचे खिसके
     
    लिस्‍ट में अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प 220 पायदान खिसके हैं। 3.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ ट्रम्‍प 544वें नंबर पर रहे। फोर्ब्‍स ने इसके लिए मैनहट्टन रियल इस्‍टेट मार्केट में आई सुस्‍ती को जिम्‍मेदार बताया है। फोर्ब्‍स ने कहा कि ट्रम्‍प का 40 फीसदी से ज्‍यादा फॉर्च्‍यून ट्रम्‍प टावर और इसके करीब की 8 इमारतों से आता है।

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY