बिज़नेस न्यूज़ » Economy » InternationalUS सख्‍त करेगा वीजा नियम, देनी पड़ेगी पुराने फोन नंबर, ईमेल, सोशल मीडि‍या की डि‍टेल

US सख्‍त करेगा वीजा नियम, देनी पड़ेगी पुराने फोन नंबर, ईमेल, सोशल मीडि‍या की डि‍टेल

वीजा एप्‍लीकेशन के साथ अपने सभी पुराने फोन नंबर्स, ईमेल एड्रेस और सोशल मीडि‍या हि‍स्‍ट्री की डि‍टेल भी देनी पड़ सकती है।

1 of

  

वाशिंगटन. अगर आप अमेरि‍का जाना चाहते हैं तो आपको वीजा एप्‍लीकेशन के साथ अपने सभी पुराने फोन नंबर्स, ईमेल एड्रेस और सोशल मीडि‍या हि‍स्‍ट्री की डि‍टेल भी देनी पड़ सकती है। अपनी 'जांच' प्रक्रि‍या के तहत ट्रम्‍प एडमि‍नि‍स्‍ट्रेशन चाहता है कि‍ आने वाले प्रत्‍येक व्‍यक्‍ति‍ को रोका जाए जो देश के लि‍ए खतरा बन सकता है। फेडरल रजि‍स्‍ट्रेशन के समक्ष रखे गए एक डॉक्‍युमेंट में कहा गया है कि‍ नॉन-इमि‍ग्रेशन वीजा पर जो भी अमेरिका आना चाहता है उसे नए नि‍यमों के तहत कई सवालों के जवाब देने होंगे। स्‍टेट डि‍पार्टमेंट का अनुमान है कि‍ नए वीजा फॉर्म्‍स से 7,10,000 इमि‍ग्रेंट्स और 1.4 करोड़ नॉन इमि‍ग्रेंट्स वीजा आवेदकों पर असर पड़ेगा। 

 

बीते पांच साल की डि‍टेल देनी होगी

 

डॉक्‍युमेंट में कहा गया है कि‍ वीजा आवेदकों को अपनी आईडेंटि‍फि‍केशन और सोशल मीडि‍या प्‍लेटफॉर्म पर उनके हैंडल्‍स की जानकारी उपलब्‍ध करानी होगी। आवेदकों से बीते पांच साल से इस्‍तेमाल होने वाले फोन और मोबाइल नंबर्स की डि‍टेल देने के लि‍ए भी कहा जा सकता है। 

 

 

देने होंगे कई सवालों के जवाब...

 

दूसरे पूछे जाने वाले सवालों में पांच साल तक पुराने इस्‍तेमाल कि‍ए गए सभी टेलीफोन नंबर्स, ईमेल एड्रेड और इंटरनेशनल ट्रैवल (वीजा आवदेक को क्‍या कभी कि‍सी देश से हटाए या डि‍पोर्ट कि‍या गया है) और क्‍या वि‍शि‍ष्‍ट फैमि‍ली मेंबर्स आतंकवादी गति‍वि‍धि‍यों में शामि‍ल हैं, जैसे सवालों के जवाब देने होंगे। 

 

 

नए वीजा फॉर्म के प्रस्‍ताव पर टि‍प्‍पणी देने के लि‍ए 60 दि‍न

 

दस्‍तावेज प्रकाशि‍त होने के बाद प्रस्‍तावि‍त नए वीजा फॉर्म पर लोगों से 60 दि‍न के भीतर टि‍प्‍पणी मांगी जाएगी। दस्‍तावेज में कहा गया है कि‍ एक सवाल वि‍भि‍न्‍न सोशल मीडि‍या प्‍लेटफॉर्म के बारे में दि‍या जाएगा।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट