बिज़नेस न्यूज़ » Economy » InternationalTrump ने दि‍या ऑटोमोबाइल इंपोर्ट की जांच का आदेश, लग सकता है नया टैरि‍फ

Trump ने दि‍या ऑटोमोबाइल इंपोर्ट की जांच का आदेश, लग सकता है नया टैरि‍फ

राष्‍ट्रपति‍ डोनाल्‍ड ट्रम्‍प ने ट्रक्‍स और ऑटो पार्ट्स समेत व्‍हीकल्‍स के इंपोर्ट की जांच करने का आदेश दि‍या है

Trump ने दि‍या ऑटोमोबाइल इंपोर्ट की जांच का आदेश, लग सकता है नया टैरि‍फ

वाशिंगटन। अमेरि‍का के राष्‍ट्रपति‍ डोनाल्‍ड ट्रम्‍प ने ट्रक्‍स और ऑटो पार्ट्स समेत व्‍हीकल्‍स के इंपोर्ट की जांच करने का आदेश दि‍या है ताकि‍ यह पता चल सके कि‍ इससे अमेरि‍का की नेशनल सि‍क्‍योरि‍टी पर कि‍तना असर पड़ता है। इस कदम से वि‍देशी ऑटोमोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरर्स पर नया टैरि‍फ लग सकता है। 

 

ट्रम्‍प ने अमेरि‍का के कॉमर्स सेक्रेटरी वि‍लबर रोस को नि‍र्देश दि‍या है कि‍ वह 1962 ट्रैड एक्‍सपेंशन एक्‍ट के सेक्‍शन 232 के तहत जांच करें और पता लगाए कि‍ क्‍या इंपोर्टेड कारों पर ट्रैरि‍फ या अन्‍य प्रति‍बंधों की जरूरत है या नहीं। उन्‍होंने यह निर्देश अमेरि‍का की ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री की मौजूदा हालत पर की गई चर्चा के बाद दि‍या है। 

 

स्‍टील और एल्‍युमि‍नि‍यम इंपोर्ट पर पहले लग चुका है टैरि‍फ

 

इससे पहले मार्च में ट्रम्‍प एडमि‍नि‍स्‍ट्रेशन से यही कदम स्‍टील पर 25 फीसदी टैरि‍फ और एल्‍यूमि‍नि‍यम इंपोर्ट पर 10 फीसदी लगाते हुए उठाया था। इसके अलावा, एडमि‍नि‍स्‍ट्रेशन ने इंटि‍लेक्‍चुअल प्रॉपर्टी की शि‍कायतों को देखते हुए चीनी गुड्स पर टैरि‍फ लगाने की धमकी दी है। 

 

ट्रम्‍प का बयान...

 

ट्रम्‍प ने बयान में कहा कि‍ मैंने सेक्रेटरी रोस को नि‍र्देश दि‍या है कि‍ वह सेक्‍शन 232 को आगे बढ़ाने पर वि‍चार करते हुए ट्रक्‍स और ऑटोमोटि‍व पार्ट्स समेत ऑटोमोबाइल के इंपोर्ट की जांच करते हुए इसके अमेरि‍का के नेशनल सि‍क्‍योरि‍टी पर प्रभाव को तय करें। उन्‍होंने कहा कि‍ ऑटोमोबाइल और ऑटोमोटि‍व पार्ट्स जैसी कोर इंडस्‍ट्रीज हमारी मजबूती के लि‍ए अहम हैं। 
 
कम हो रही है अमेरि‍का की ऑटो इंडस्‍ट्री

 

रोस ने कहा कि‍ यहां ऐसे सबूत मि‍ले हैं जो बताते हैं कि‍ दशकों से इंपोर्ट की वजह से हमारी डोमेस्‍टि‍क ऑटो इंडस्‍ट्री कम हो रही है। उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ कॉमर्स डि‍पार्टमेंट की ओर से साफ और पारदर्शी जांच की जाएगी। यह पता लगाया जाएगा कि‍ इससे अमेरि‍का की अर्थव्‍यवस्‍था कमजोर हो रही है या नहीं और क्‍या इससे नेशनल सि‍क्‍योरि‍टी को नुकसान हो रहा है या नहीं। 

 

बढ़ रहा है कारों का इंपोर्ट  

 

कॉमर्स डि‍पार्टमेंट ने कहा कि‍ बीते 20 साल के दौरान अमेरि‍का में बि‍कने वाली कारों का इंपोर्ट 32 फीसदी से बढ़कर 48 फीसदी हो गया है। 1990 से 2017 के बीच मोटर व्‍हीकल प्रोडक्‍शन में रोजगार 22 फीसदी गि‍रा है। ऐसा तब है जब अमेरि‍का में कारों की खरीद रि‍कॉर्ड लेवल पर पहुंच गई है।  

 

डि‍पार्टमेंट ने कहा कि‍ अब अमेरि‍का में अमेरि‍कन व्‍हीकल्‍स मैन्‍युफैक्‍चरर्स की ग्‍लोबल रिसर्च एंड डेवलपमेंट की हि‍स्‍सेदारी 20 फीसदी रह गई है। वहीं, अमेरि‍कन ऑटो पार्ट मैन्‍युफैक्‍चरर्स केवल 7 फीसदी ही रह गए हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट