विज्ञापन
Home » Economy » InternationalWhat is relation between China And Pakistan

कंगाल पाकिस्तान को चीन देगा 15 हजार करोड़, सोमवार को होगा ट्रांसफर  

इमरान खान ने चीन से मांगी थी मदद

What is relation between China And Pakistan

कंगाली के मुहाने पर खड़े पाकिस्तान (Pakistan) को चीन (China) ने 15 हजार करोड़ रुपए (दो अरब डॉलर) कर्ज देने की घोषणा की है। यह पैसा सोमवार यानी 25 मार्च को पाकिस्तान पहुंच जाएगा। यह जानकारी पाकिस्तान की फाइनेंस मिनिस्ट्री द्वारा दी गई है। पाकिस्तान के अखबार डॉन के अनुसार, कर्ज की सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं और 25 मार्च तक 2.1 अरब डॉलर पाकिस्तान के स्टेट बैंक में पहुंच जाएंगे।

नई दिल्ली. कंगाली के मुहाने पर खड़े पाकिस्तान (Pakistan) को चीन (China) ने 15 हजार करोड़ रुपए (दो अरब डॉलर) कर्ज देने की घोषणा की है। यह पैसा सोमवार यानी 25 मार्च को पाकिस्तान पहुंच जाएगा। यह जानकारी पाकिस्तान की फाइनेंस मिनिस्ट्री द्वारा दी गई है। पाकिस्तान के अखबार डॉन के अनुसार, कर्ज की सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं और 25 मार्च तक 2.1 अरब डॉलर पाकिस्तान के स्टेट बैंक में पहुंच जाएंगे। 

विदेशी मुद्रा भंडार मजबूत होगा 
खबर में मिनिस्ट्री के एडवाइजर एवं प्रवक्ता खक्कान नजीब खान के हवाले से कहा गया है कि इस कर्ज से विदेशी मुद्रा भंडार मजबूत होगा। इससे पहले पाकिस्तान को मदद के तौर पर सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात से भी एक-एक अरब डॉलर मिल चुके हैं।

इमरान खान को दिया था भरोसा 
बीजिंग में चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग व पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के बीच नवंबर 2018 में हुई बैठक के बाद चीन ने कहा था कि वह इस्लामाबाद को उसके वर्तमान वित्तीय संकटों को दूर करने में मदद करने की पेशकश करने के लिए तैयार है और सहायता की शर्तों पर अभी भी चर्चा की जा रही है।

निवेश भी करेगा चीन 
चीन ने कहा था कि वह कर्ज उपलब्‍ध कराने के अलावा पाकिस्‍तान की अर्थव्‍यवस्‍था को सुधारने में मदद करने के लिए विभिन्‍न क्षेत्रों में निवेश करेगा और बिजनेस वेंचर्स की शुरुआत भी करेगा। लोन पैकेज के अलावा चीन सरकार ने पाकिस्‍तान को चावल, चीनी और यार्न के सालाना 1 अरब डॉलर के निर्यात के लिए भी अपने दरवाजे खोल दिए हैं।

चावल का निर्यात शुरू 
चीन के अधिकारियों ने बताया कि समझौते के तहत पाकिस्‍तान से चीन को भेजे जाने वाले चावल का निर्यात शुरू हो चुका है। समझौते के तहत निर्यातकों को 2,00,000 टन चावल, 300,000 टन चीनी का निर्यात करने की अनुमति दी गई है। चालू कैलेंडर वर्ष में पाकिस्‍तान का चीन को निर्यात का आंकड़ा 2.2 अरब डॉलर पर पहुंचने की संभावना है।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss