Home » Economy » InternationalWhat is the specialty of Vijay Mallaya's yacht

बिक रहा है माल्या का यह खूबसूरत पानी का जहाज, जानें क्या है कीमत

भारतीय बैंकों ने मांगी अपनी हिस्सेदारी

What is the specialty of Vijay Mallaya's yacht


लंदन । भारत के भगोड़े कारोबारी विजय माल्या का  खूबसूरत पानी का जहाज (यॉट) बिकने जा रहा है। इसे देखते हुए अपनी वसूली के लिए परेशान भारतीय बैंकों ने अपने हिस्से की वसूली के प्रयास तेज कर दिए हैं। भारतीय स्टेट बैंक की अगुवाई वाले इन बैंकों के समूह ने ब्रिटेन की एक अदालत से एक आदेश हासिल भी कर लिया है। इसके तहत वे भारतीय भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या के बकाया कर्ज के एक हिस्से की वसूली कर सकते हैं। 

 

अदालत ने दी इजाजत 
अदालत के कारोबार और संपत्ति प्रभाग में न्यायमूर्ति फिलिप्स ने 13 भारतीय बैंकों को 62 वर्षीय शराब कारोबारी के खिलाफ विश्वव्यापी जब्ती आदेश (डब्ल्यूएफओ) के तहत अदालत में सार्वजनिक की गई कुछ सूचनाओं के इस्तेमाल की अनुमति दे दी। यह मामला एक यॉट जहाज की बिक्री से जुड़ा है। 

 

इंडियन इम्प्रेस था नाम  
इस जहाज का स्वामित्व पहले माल्या के पास था। 'इंडियन इम्प्रेस' Indian Impress नामक 95 मीटर के जहाज को मार्च में माल्टा में जब्त कर लिया गया। सितंबर में सी ब्यूटी यॉटिंग लिमिटेड को यह जहाज साढ़े तीन करोड़ यूरो में हासिल हुआ। बाद में इसका नाम बदलकर 'एनईओएम कर दिया गया।

 

ये है खासियत 
- माल्या ने इस यॉट को 2006 में खरीदा था और इसकी मरम्मत में पांच लाख पौंड (वर्तमान में लगभग 44।5 करोड़ रुपये) खर्च किए थे। 
- इस यॉट में 15 सीटर सिनेमा हॉल, स्पा एवं स्टीम रूम, ब्यूटी सैलून और बड़ा सा लाउंज है। 
- इस यॉट पर माल्या ने मोनाको गैंड प्रीक्स वीकेंड के दौरान कुछ फॉर्मूला वन पार्टियां की थीं, जिनमें 1,000 से अधिक लोगों का आमंत्रित किया गया था। 

 

648 करोड़ है कीमत 

इस यॉट की कीमत लगभग 9.3 करोड़ डॉलर (लगभग 648 करोड़ रुपये) है। कथित तौर पर मेरिटाइम बिल न चुकाने पर माल्या ने सितंबर 2017 में इसे छोड़ दिया था। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss