Home » Economy » InternationalInternational Trade Fair : How many countries will participate in Trade fair

पाकिस्तान ने मांगी दिल्ली में 1000 वर्ग मीटर जगह, भारत ने किया इनकार

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में नहीं होगी पाकिस्तान की एंट्री

International Trade Fair : How many countries will participate in Trade fair

 

शेखर घोष, नई दिल्ली 

 

पाक बॉर्डर पर हो रही घुसपैठ की कोशिशों और छद्म युद्ध के चलते भारत ने पाकिस्तान को लगातार तीसरे वर्ष अंतराष्ट्रीय व्यापार मेला, 2018 में एंट्री देने से इनकार कर दिया। इंटरनेशनल ट्रेड फेयर अथॉरिटी की जीएम मेला हेमा मैती ने बताया कि इस बार भी पाकिस्तान ने ट्रेड फेयर में 1000 वर्ग मीटर जगह की मांग की थी। हालांकि विदेश मंत्रालय ने इनकार कर दिया।

 

2016 से लगा हुआ है बैन 
ज्ञात हो कि भारत ने पाकिस्तान द्वारा सीमा पार आंतकी शिविरों को चलाने, आंतकी को प्रशिक्षित कर भारत में भेजने को लेकर वर्ष 2016 में पाकिस्तान से व्यापारिक संबंधो को तोड़ते हुए उस समय अंतराष्ट्रीय व्यापार मेला में शामिल होने के लिए वीजा देने से मना कर दिया था। इसके बाद से वर्ष 2017 के अंतराष्ट्रीय व्यापार मेले में भी पाकिस्तान को एंट्री नहीं दी गई थी। 

 

 

15 देशों को दी जगह 
मेले में इस बार अफगानिस्तान, बहरीन, हांगकांग, इंडोनेशिया, ईरान, किर्गिस्तान, म्यांमार, नेपाल, दक्षिण कोरिया, स्वीडन, थाईलैंड, ट्यूनीशिया, तुर्की, तिब्बत, संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम, वियतनाम को ही भाग लेने की अनुमति दी गई थी, लेकिन अभी तक केवल 15 देशों की कंपनियों ने ही भाग लेने के संकेत दिए हैं।

 

 

कई देशों ने बनाई दूरी 
इस वर्ष मेला परिसर में चल रहे निर्माण कार्यों  के कारण सुरक्षा व स्थान के अभाव के कारण इस अंतर्राष्ट्रीय मेले में से कई देशों की कंपनियां व आयोजक मेले में भाग नहीं ले रहे हैं। राजनायिक कारणों से कई विदेशी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने अपना पहचान छुपाते हुए बताया कि है कि यहां चल रहे निर्माण कार्य में मेला प्रशासन व मजदूरों के पहचान सुनिश्चित नहीं होने और जगह के अभाव में प्रोडक्ट्स के डिस्पले नहीं होने के कारण मेले में भाग नहीं लिया है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट