Home » Economy » InternationalModi will arrive China tomorrow xi jinping and Putin will meet again। मोदी कल पहुंचेंगे चीन, जिनपिंग और पुति‍न से फि‍र होगी मुलाकात

मोदी आज पहुंचेंगे चीन, जिनपिंग और पुति‍न से फि‍र होगी मुलाकात

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनि‍‍‍‍‍वार (9 जून) को चीन पहुंचेंगे।

Modi will arrive China tomorrow xi jinping and Putin will meet again। मोदी कल पहुंचेंगे चीन, जिनपिंग और पुति‍न से फि‍र होगी मुलाकात
नई दिल्ली. शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनि‍‍‍‍‍वार (9 जून) को चीन पहुंचेंगे। शंघाई सहयोग संगठन की बैठक चीन के क्विंगदाओ शहर में आयोजि‍त होनी है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बातचीत होगी। इससे पहले मोदी 27-28 अप्रैल को चीन के वुहान शहर गए थे। जहां उन्होंने चीनी राष्‍ट्रपति‍ जिनपिंग से अनौपचारिक मुलाकात की थी। 
 
दूरियां कम करने की कोशिश 
 
चीन में भारत के राजदूत गौतम बम्बावाले ने बुधवार को चीन की सरकारी मीडिया संस्था सीसीटीवी न्यूज को इंटरव्यू दिया था। इसमें उन्‍होंने कहा था कि‍ मोदी-जिनपिंग इस मीटिंग के जरिए दोनों देशों के रिश्तों में दूरियां कम करने की कोशिश करेंगे। ताकि दोनों देश साथ-साथ अपनी तरक्की और खुशहाली के लिए काम कर सकें। बता दें कि‍ भारत एससीओ में पिछले साल ही स्थाई सदस्य के रूप में शामिल हुआ है।
 
परमाणु समझौता बचाने की कोशिश हो सकती है 
 
एससीओ में इस साल पर्यवेक्षक देश (ऑब्जर्वर स्टेट) के तौर पर ईरान भी हिस्सा लेगा। अमेरिका की तरफ से परमा‌णु समझौता रद्द किए जाने के बाद ईरान पहली बार किसी समिट में हिस्सा ले रहा है। इसमें ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी पहुंचेंगे। माना जा रहा है कि ईरान के साथ रूस और चीन परमाणु समझौते को बचाने की कोशिश में जुटेंगे। भारत भी ईरान का एक बड़ा सहयोगी रहा है। ऐसे में इस समिट की अहमियत और बढ़ गई है। चीनी अखबार रूस, चीन और भारत की जुगलबंदी को एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए लगातार अहम बताते रहे हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट