विज्ञापन
Home » Economy » InternationalIndian Degrees to Get Equal Status In UAE

भारतीय छात्रों के लिए खुशखबरी! इस अमीर देश में भारतीय डिग्री को मिलेगा समान दर्जा, आसानी से पा सकेंगे नौकरी

पहले खारिज हुए आवेदनों की भी समीक्षा की जाएगी

Indian Degrees to Get Equal Status In UAE

Indian Degrees to Get Equal Status In UAEIndian Degrees to Get Equal Status In UAE: नौकरी के माैके तलाशने के लिए बड़ी संख्या में जो भारतीय युवा संयुक्त राष्ट्र जैसे खाड़ी देशों का रुख करते हैं, उनके लिए बेहद अच्छी खबर है। अब भारत में पढ़ाई करने वाले युवा आसानी से खाड़ी देशों में नौकरी हासिल कर सकेंगे। दरअसल यूएई सरकार ने फैसला लिया है कि वह निर्धारित मानदंड पूरा करने वाली सभी भारतीय डिग्री के लिए यूएई में समान दर्जा जारी करेगी। इस कदम से खाड़ी देश में नौकरी तलाश रहे लोगों को बड़ी राहत मिलने की संभावना है।

नई दिल्ली.

नौकरी के माैके तलाशने के लिए बड़ी संख्या में जो भारतीय युवा संयुक्त राष्ट्र जैसे खाड़ी देशों का रुख करते हैं, उनके लिए बेहद अच्छी खबर है। अब भारत में पढ़ाई करने वाले युवा आसानी से खाड़ी देशों में नौकरी हासिल कर सकेंगे। दरअसल यूएई सरकार ने फैसला लिया है कि वह निर्धारित मानदंड पूरा करने वाली सभी भारतीय डिग्री के लिए यूएई में समान दर्जा जारी करेगी। इस कदम से खाड़ी देश में नौकरी तलाश रहे लोगों को बड़ी राहत मिलने की संभावना है।

 

बैठक में हुआ फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अबू धाबी में भारतीय दूतावास की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार, भारतीय दूत नवदीप सिंह सूरी ने यूएई के शिक्षा मंत्री हुसैन बिन इब्राहिम से पिछले हफ्ते मिलकर भारतीय नागरिकों की समस्याओं पर बातचीत की। बाहरी या आंतरिक मार्क्स को लेकर अस्पष्टता के कारण कुछ भारतीय डिग्री को समान दर्जा से इंकार किए जाने के बाद यह बैठक हुई।

 

पहले खारिज किए गए आवेदनों पर भी होगी समीक्षा

साथ ही बताया गया है कि इस बातचीत के बाद संयुक्त अरब अमीरात के शिक्षा मंत्रालय ने इसे अधिसूचित कर दिया है। इसके तहत प्रमाणपत्र को लेकर सभी समान मापदंड पूरा करने वाली डिग्री को समान दर्जा देने पर कोई आपत्ति नहीं है। वहीं जिन आवेदनों को पहले खारिज कर दिया गया था, उनकी समीक्षा की जाएगी। साथ ही प्रमाणपत्र से जुड़ी शर्तें पूरी करने के बाद उन्हें समतुल्यता का पत्र जारी कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि यूएई में भारतीय समुदाय सबसे बड़ा प्रवासी समूह है। तकरीबन 33 लाख प्रवासी भारतीय यहां रहते हैं। खाड़ी देश की कुल आबादी का यह 30 प्रतिशत है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन