Home » Economy » InternationalIMF said others could follow Trump precedent

IMF ने ट्रंप को किया अलर्ट, कहा-आपकी टैरिफ पॉलिसी से अमेरिका को होगा नुकसान

डोनाल्‍ड ट्रंप के टैरिफ लगाने के प्रस्‍ताव का इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (आईएमएफ) ने विरोध किया है।

IMF said others could follow Trump precedent

वाशिंगटन। अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्‍ड ट्रंप के स्‍टील इंपोर्ट पर 25 फीसदी और अल्‍युमीनियम पर 10 फीसदी टैरिफ लगाने के प्रस्‍ताव का इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (आईएमएफ) ने विरोध किया है। आईएमएफ ने चेतावनी देते हुए कहा है कि इस तरह का कदम अमेरिका के साथ-साथ कई दूसरे देशों को नुकसान पहुंचा सकता है। 

 

दूसरे देशों को भी होगा नुकसान 
आईएमएफ ने कहा कि ट्रम्‍प के इस फैसले को दूसरे देश भी यह कह कर अपने देश में लागू कर सकते हैं कि उनकी नेशनल सिक्‍योरिटी के लिए इस तरह का व्‍यापार प्रतिबंध जरूरी है। 

 

कनाडा ने किया विरोध 
कनाडा, जो अमेरिका को सबसे अधिक स्‍टील सप्‍लाई करता है ने कहा कि इस तरह के टैरिफ से दोनों साइड के बॉर्डर पर बाधा बढ़ेगी। यह उन देशों में एक है, जिन्‍होंने कहा है कि यदि यूएस प्रेसिडेंट अपने इस प्‍लान में आगे बढ़ते हैं तो वे भी जवाबी कदम पर विचार करेंगे। 

 

इंपोर्ट पर टैरिफ पर विचार 
यूरोपियन यूनियन के ट्रेड चीफ अमेरिका से 3.5 बिलियन डॉलर के इंपोर्ट पर 25 फीसदी टैरिफ लगाने पर विचार कर रहे हैं। 

 

किसी का भला नहीं होगा 
वर्ल्‍ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन के डायरेक्‍टर जनरल रोबर्टो अजेविडो ने कहा कि ट्रेड वार से किसी का भी भला नहीं होगा। लेकिन ट्रम्‍प के इस ट्वीट से टकराव बढ़ सकता है कि ट्रेड वार अच्‍छी होती है। 

 

भारत से खफा हैं ट्रम्‍प 
भारत की ओर से हार्ले डेवि‍डसन पर लगाए हाई इंपोर्ट ड्यूटी से अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्‍ड ट्रम्‍प खुश नहीं हैं उन्‍होंने कहा कि भारत द्वारा हाई एंड ब्रांड्स मोटरसाइकि‍ल्‍स के इंपोर्ट पर कस्‍टम ड्यूटी घटाकर 50 फीसदी करने वाले ऐलान से अमेरि‍का को 'कुछ नहीं मि‍ल रहा' है। उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ अमेरि‍का स्‍पष्‍ट और रेसि‍प्रोकल ट्रेल डील्‍स चाहता है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss