Advertisement
Home » Economy » InternationalDMRC biometric fare collection gate

अब नहीं पड़ेगी टोकन और स्मार्ट कार्ड की जरूरत, यात्री फिंगर प्रिंट से कर सकते हैं दिल्ली मेट्रो में सफर

बायोमेट्रिक आधारित फेयर कलेक्शन गेट लगाने की कुल लागत 14.51 करोड़ रुपए

1 of

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो में सफर करने के लिए यात्रियों को टोकन और स्मार्टकार्ड की जरूरत पड़ती है। टोकन और स्मार्ट कार्ड बनाने की लाइन इतनी लंबी होती है कि यात्रियों को काफी इंतजार करना पड़ता है। यात्रियों की इन्ही दिक्कतों को देखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने एक ऐसी तकनीक खोजी हा जिससे यात्री बिना टोकन और स्मार्ट कार्ड के भी मेट्रो में आसानी से यात्रा कर पाएंगे। DMRC किराया भुगतान को आसान बनाने के लिए सभी मेट्रो स्टोशनों पर बायोमेट्रिक आधिरित फेयर कलेक्शन गेट लगाने की तैयारी कर रहा है। इससे यात्रियों को मेट्रो में सफर करने के लिए सिर्फ फिंगर पंच करना होगी । 

 

 बायोमेट्रिक आधारित फेयर कलेक्शन गेट लगाने की कुल लागत 14.51 करोड़ रुपए


DMRC ने अपनी इस बड़ी योजना की पुष्टि की है और इस बारे में अधिक जानकारी देने से इंकार किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस योजना में 14.51 करोड़ की लागत से सभी मेट्रो स्टेशनों में बायोमेट्रिक आधारित फेयर कलेक्शन गेट लगाए जाएंगे।  DMRC ने इन  फेयर कलेक्शन गेट लगाने के लिए एजेंसियों की तलाश शुरू कर दी है। इन गेट्स पर अंगुलियों से पंच कर, टोकन और स्मार्ट कार्ड तीनों से किराया भुगतान की सुविधा होगी। 

दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर भी बायोमीट्रिक सिस्टम


मौजूदा समय में दिल्ली मेट्रो में 236 मेट्रो स्टेशन हैं। इन सभी स्टेशनों पर ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट लगाए गए हैं। आने वाले दिनों में दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर भी बायोमीट्रिक सिस्टम से किराया भुगतान का नया विकल्प मिलेगा। आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो में सफर करने वालें 70 फीसद यात्री स्मार्ट कार्ड व 30 फीसद यात्री टोकन का इस्तेमाल करते हैं। 

यात्रियों को खड़ा होना पड़ता है लंबी लाइनों में


मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को कई स्टेशनों पर टोकन के लिए लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता है।  वैसे तो स्मार्ट कार्ड ऑनलाइन रिचार्ज कराने की सुविधा है, फिर भी कई स्टेशनों पर स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने में यात्रियों को 10 से 15 मिनट समय लग जाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss