बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalकेवल भारत में नि‍वेश के लि‍ए चीन ने लॉन्‍च कि‍या फंड, ग्रोथ पर लगाया दांव

केवल भारत में नि‍वेश के लि‍ए चीन ने लॉन्‍च कि‍या फंड, ग्रोथ पर लगाया दांव

चीन के एक सरकारी बैंक ने देश का पहला केवल भारत के लि‍ए सार्वजनि‍क रूप से पेश कि‍या गया इन्‍वेस्‍टमेंट फंड लॉन्‍च कि‍या ह

1 of

बीजिंग. चीन के एक सरकारी बैंक ने देश का पहला ऐसा इन्‍वेस्‍टमेंट फंड लॉन्‍च कि‍या है, जो केवल भारत में इन्‍वेस्‍ट करेगा। बैंक ने कहा है कि चीन के इन्‍वेस्‍टर्स के लि‍ए भारतीय बाजार सबसे अच्‍छी संभावनाएं लेकर आने वाला है क्‍योंकि‍ भारत डबल डिजि‍ट ग्रोथ की ओर बढ़ रहा है। 

मोदी-जिंगपिंग की मुलाकात के बाद उठाया कदम

एक फंड मैनेजर ने कहा कि‍ यह फंड भारतीय इकोनॉमी के भवि‍ष्‍य पर इन्‍वेस्‍ट करेगा और पूरे इंडि‍यन मार्केट के इंडस्‍ट्रीयल स्‍ट्रक्‍चर के डि‍स्‍ट्रि‍ब्‍यूशन को ट्रैक करेगा। यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति‍ शी जिनपिंग के बीच हुई अपने आप की पहली अनौपचारि‍क समि‍ट के बाद उठाया गया है। बैंक की ओर से लॉन्‍च कि‍ए गए फंड ने भारत के इकोनॉमि‍क ग्रोथ प्‍लान की तस्‍वीर भी साफ कर दी है।  

 

चीन के इन्‍वेस्‍टर्स के लि‍ए बेहतरीन मौका

ICBC की ओर से इंडि‍या फंड के लॉन्‍च पर जारी ग्‍लोबल टाइम्‍स की रि‍पोर्ट में कहा गया कि‍ सबसे अहम उभरते हुए वि‍देशी मार्केट के नाते, इंडि‍यन स्‍टॉक मार्केट का लंबी अवधि‍ में ट्रेंड सकारात्‍मक होना जरूरी है। मौजूदा मौहाल चीन के इन्‍वेस्‍टर्स के लि‍ए इंडि‍यन स्‍टॉक्‍स में शुरुआत करने के लि‍ए बेहरतरीन संभावनाएं दे रहा है।  

 

चीन को मि‍लेगा डबल डि‍जि‍ट ग्रोथ का फायदा

रि‍पोर्ट में कहा गया कि‍ इंडि‍यन मार्केट में इन्‍वेस्‍ट करने का मतलब है कि‍ इन्‍वेस्‍टर्स को डबल डि‍जि‍ट इकोनॉमि‍क ग्रोथ का फायदा मि‍लेगा। यह भी कहा गया कि‍ पहले क्‍वार्टर में इंडि‍यन स्‍टॉक मार्केट में करेक्‍शन आ चुका है, इसका मतलब है कि‍ यह शुरुआत करने के लि‍ए अच्‍छे मौके देगा। 

 

इन सेक्‍टर्स में होगा ज्‍यादा इन्‍वेस्‍टमेंट

इंडेक्‍स में प्रमुख इंडस्‍ट्रीज के वेटेज के हि‍साब से इन्‍वेस्‍टमेंट कि‍या जाएगा। इसमें फाइनेंशि‍यल इंडस्‍ट्रीज का हि‍स्‍सा सबसे ज्‍यादा है। इसके बाद इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी, ऑल्‍टनेटिव कंजप्‍शन, एनर्जी, रॉल मैटि‍रि‍यल्‍स, दवाएं, हेल्‍थकेयर और अन्‍य इंडस्‍ट्रीज हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट