Home » Economy » InternationalChina Threatens US With Tariffs

ट्रंप के 60 अरब डॉलर टैक्‍स के खि‍लाफ चीन ने बनाया नया प्‍लान, कहा-ट्रेड वार से नहीं डरते

डोनाल्ड ट्रंप की ओर से चीन पर 60 अरब डॉलर के व्यापार शुल्क लगाए जाने के खि‍लाफ चीने का करारा जवाब सामने आया है।

1 of

वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से चीन पर 60 अरब डॉलर के व्यापार शुल्क लगाए जाने के खि‍लाफ चीन का करारा जवाब सामने आया है। चीन ने अमेरि‍का को चेतावनी दी है कि‍ वह 'ट्रेड वार' से नहीं डरता। चीन ने धमकी दी है कि‍ वह इंपोर्ट के खि‍लाफ उठाए गए डोनाल्ड ट्रंप के कदम के बदले 3 अरब डॉलर की लागत वाले अमेरि‍की गुड्स पर टैरि‍फ लगाएगा। वाशिंगटन डीसी में चीनी दूतावास द्वारा दिए गए एक बयान में चीन ने चीनी वस्तुओं पर ट्रेड टैरिफ लागू करने के ट्रंप के फैसले की कड़ी निंदा की और दोनों देशों को ट्रेड वार के कगार पर आने का आरोप लगाया। 

 

ट्रम्प की ट्रेड वार से बाजार में कोहराम, सेंसेक्स 400 अंक टूटा, निफ्टी 10,000 के नीचे फिसला

 

अमेरिका में चीन के इन्‍वेस्‍टमेंट को रोकने की तैयारी

ट्रंप ने एक ऑर्डर पर साइन कि‍या है जि‍ससे अमेरि‍का में चीन के इन्‍वेस्‍टमेंट पर प्रति‍बंध लग सकता है। यह कहा जा रहा है कि‍ यह 'अपने आप में पहला ऐसा' ट्रेड एक्‍शन है। ट्रंप ने नए ट्रेड ऑर्डर पर साइन करते हुए कहा कि‍ हमारे यहां गंभीर इंटीलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी की चोरी की स्‍थि‍ति‍ बन गई है, इसमें 25 फीसदी तक की ऊंची दरें भी शामि‍ल हैं।   

 

यह कदम तत्‍काल प्रभाव से कि‍सी नए टैरि‍फ पर लागू नहीं होगा लेकि‍न यूएस ट्रेड प्रतिनि‍धि‍ रॉबर्ट लाइटहि‍गर दो हफ्ते के भीतर इन प्रोडक्‍ट्स की लि‍स्‍ट जारी करेंगे जि‍नपर ट्रैरि‍फ का असर पड़ेगा। बाद में इसे सार्वजनि‍क टि‍प्‍पणी के लि‍ए पेश कि‍या जाएगा। यूएस के कॉमर्स सेक्रेटरी वि‍लबर रॉस का मानना है कि इंटीलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी पर उठाए गए नए उपायों से बीजिंग को शर्तों को मानने के लि‍ए मजबूर कि‍या जा सकता है। 

 

चीन ने कहा, ट्रेड वार से नहीं डरते

बीजिंग ने उन प्रोडक्‍ट्स की एक लि‍स्‍ट तैयार की है जिनपर 25 फीसदी तक की ड्यूटी लगाई जा सकती है। इसमें फ्रेश फ्रूट्स लेकर पोर्क और वाइन शामि‍ल हैं। चीन की कॉमर्स मि‍नि‍स्‍ट्री ने कहा है कि‍ चीन ट्रेड वार लड़ना नहीं चाहता है लेकि‍न वह ट्रेड वार से बि‍ल्‍कुल भी नहीं डरता। जैसे-जैसे ट्रंप वि‍रोध की ओर बढ़ रहे हैं, चीन लगातार चेतावनी दे रहा है कि‍ ट्रेड वार से कि‍सी को भी फायदा नहीं होगा और वह वाशिंगटन द्वारा लगाए गए नए दंडात्‍मक उपायों का साथ नहीं देगा। 

 

चीन का ये है प्‍लान

चीन की कॉमर्स मि‍नि‍स्ट्री ने चेताया है कि‍ वह 1 अरब डॉलर की लागत वाले 120 गुड्स पर 15 फीसदी टैरि‍फ लगाएग। इसमें फ्रेश फ्रूट, नट्स और वाइन शामि‍ल हैं। चीन ने कहा है कि‍ अगर अमेरि‍का अनि‍श्‍चि‍त समयसीमा के भीतर 'ट्रेड मुआवजा समझौते'  को पूरा नहीं करता है तो ट्रैरि‍फ को लगा दि‍या जाएगा। 

 

इसके बाद,  यूएस की ओर से उठाए गए कदमों का चीन पर पड़ने वाले प्रभाव का आंकलन करने के बाद चीन की ओर से करीब 2 अरब डॉलर के 8 प्रोडक्‍ट्स पर 25 फीसदी टैरि‍फ लगाया जाएगा जि‍समें पोर्क और एल्‍यूमि‍नि‍यम स्‍क्रैप शामि‍ल हैं। यह कदम खासतौर से अमेरि‍की स्‍टील और एल्‍यूमि‍नि‍यम टैरि‍फ के जवाब में उठाया जाएगा।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट