विज्ञापन
Home » Economy » InternationalChina News : China launched new naval radar

पूरे भारत पर नजर रखने के लिए चीन ने बनाई 'आंख', चीनी मीडिया ने किया खुलासा

दुश्मन के जहाज और मिसाइलों पर नजर रखने के लिए विकसित किया रडार

China News : China launched new naval radar

China launched naval radar : चीन ने एक ऐसा समुद्री रडार बनाया है, जो पूरे भारत पर एक साथ लगातार नजर रख सकता है। यह रडार चीन से लगे समुद्र पर तो नजर रखेगा, साथ ही दुश्मन के जहाज (समुद्री व हवाई दोनों) व मिसाइलों को पहले ही पहचान लेगा। दरअसल, इस रडार की क्षमता एक भारत के आकार वाले एरिया पर लगातार रखने तक की है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने इस रडार के बारे में बताया है। 

  

 

बीजिंग. चीन ने एक ऐसा समुद्री रडार बनाया है, जो पूरे भारत पर एक साथ लगातार नजर रख सकता है। यह रडार चीन से लगे समुद्र पर तो नजर रखेगा, साथ ही दुश्मन के जहाज (समुद्री व हवाई दोनों) व मिसाइलों को पहले ही पहचान लेगा। दरअसल, इस रडार की क्षमता एक भारत के आकार वाले एरिया पर लगातार रखने तक की है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने इस रडार के बारे में बताया है। 

 

इन साइंटिस्ट ने बनाया रडार 
पोस्ट ने कहा कि भारत के आकार जितने क्षेत्र पर लगातार नजर रखने में सक्षम चीन की इस रडार तकनीक को विकसित करने का श्रेय चाइनीज अकेडमी ऑफ साइसेंस के लियू योंगतान को जाता है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने लियू और एक अन्य सैन्य वैज्ञानिक कियान क्विहू को उनके योगदान के लिए मंगलवार को विज्ञान के क्षेत्र में दिए जाने वाले देश के शीर्ष पुरस्कार से सम्मानित किया। 

 

20% हिस्से की हो पाती थी निगरानी
रिपोर्ट के मुताबिक, ‘ओवर द हॉरिजन’ (OTH) रडार कार्यक्रम का हिस्सा ले रहे लियू ने कहा कि पोत आधारित OTH रडार ने पीपल्स लिबरेशन आर्मी को अपेक्षाकृत बहुत बड़े क्षेत्र पर नजर रखने में सक्षम बनाया है। पारंपरिक तकनीकों की मदद से हमारे समुद्री क्षेत्र के करीब 20 फीसदी भाग की ही निगरानी हो पाती थी. नई प्रणाली पूरे क्षेत्र पर नजर रखेगी। 

 

यहां होगी तैनात 
साउथ चाइन मॉर्निंग पोस्ट का कहना है कि यह रडार दक्षिण चीन सागर, हिंद महासागर और प्रशांत महासागर समेत अहम क्षेत्रों में हमारी नौसेना की सूचना एकत्र करने की क्षमता बढ़ाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन