बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalट्वि‍टर ने बि‍टकॉइन के वि‍ज्ञापन कि‍ए बैन, 8000 डॉलर से भी कम हुई कीमत

ट्वि‍टर ने बि‍टकॉइन के वि‍ज्ञापन कि‍ए बैन, 8000 डॉलर से भी कम हुई कीमत

ट्वि‍टर के क्रि‍प्‍टोकरंसीज पर बैन लगाने के बाद बि‍टकॉइन की वैल्‍यू 7 फीसदी कम होकर 7,886 डॉलर पर आ गई है।

Twitter, Bitcoin, ट्वि‍टर ने बि‍टकॉइन के वि‍ज्ञापन कि‍ए बैन
 
 
नई दि‍ल्‍ली. ट्वि‍टर की ओर से क्रि‍प्‍टोकरंसीज के वि‍ज्ञापनों पर बैन लगाने के बाद बि‍टकॉइन की वैल्‍यू 7 फीसदी तक कम होकर 7,886 डॉलर पर आ गई है। वहीं, फेसबुक और गूगल ने भी मार्केट में फर्जी कॉइन आने के फ्रॉड के चलते इनके वि‍ज्ञापनों पर बैन लगा दि‍या है। इसका खामि‍याजा बि‍टकॉइन को भुगतना पड़ रहा है। यह एक दि‍न पहले के मुकाबले 600 डॉलर कम है। ग्‍लोबल डाटा एजेंसी कॉइनबेस के मुताबि‍क यह इस साल की शुरुआत के मुकाबले 42 फीसदी की गि‍रावट है। क्‍योंकि‍ 2018 की शुरुआत में बि‍टकॉइन की वैल्‍यू 13,000 डॉलर से भी ज्‍यादा थी। 
 
 
क्रिप्टो मार्केट इंटेलि‍जेंस प्‍लेटफॉर्म कॉइन-फाई के को-फाउंडर टि‍मोथी टैम ने कहा कि‍ ट्वि‍टर की ओर से उठाए गए कदम से बि‍टकॉइन में यह गि‍रावट अाई है। वहीं, उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ इससे नए नि‍वेशकों को नुकसान उठाना पड़ेगा। 
 
जनवरी में भी गि‍री की कीमत  
 
इससे पहले जनवरी में भी क्रि‍प्‍टोकरंसी में उस समय 12 फीसदी की गि‍रावट आई थी। जब दुनि‍या की दूसरे नंबर की एड प्रोवाइडर कंपनी फेसबुक ने यह कहते हुए क्रि‍प्‍टोकरंसी के वि‍ज्ञापन पर प्रति‍बंध लगा दि‍या था कि‍ इससे ऐसे फाइनेंशि‍यल प्रोडक्‍ट्स और सेवाओं पर लगाम लगेगा जो कि‍ लोगों को गुमराह करते हैं। इसके अलावा दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन विज्ञापन प्‍लेटफॉर्म गूगल ने मार्च में अपनी वित्तीय सेवाओं की नीति से जुड़ी एक घोषणा कि‍ जि‍सके चलते जून से क्रिप्टोकरंसीज और उससे संबंधित विज्ञापन पर प्रतिबंधित लगा दि‍या गया। 
 
ट्वि‍टर के सीईओ करते हैं क्रि‍प्‍टो का समर्थन 
 
ब्लॉकचैन कैपिटल के पार्टनर स्पेन्सर बोगार्ट ने कहा कि‍ हालांकि‍ सभी बड़े प्‍लेटफॉर्म यह कदम उठा चुके हैं। लेकि‍न मुझे ट्वि‍टर की ओर से क्रि‍प्‍टोकरंसी के बैन पर आश्‍चर्य है क्‍योंकि‍ जि‍तना मैं जानता हूूं ट्वि‍टर के सीईओ जैक डॉर्से क्रि‍प्‍टो का समर्थन करते हैं। ऐसे में ट्वि‍टर की ओर से इस पर लगाना बड़ा आश्‍चर्यजनक है। बता दें कि‍, डोर्से की ओर से इसी हफ्ते संडे टाइम्स को बताया गया था कि‍ वह सोचते हैं कि बिटकॉइन अगले दशक में एक ग्‍लोबल मुद्रा बन जाएगा। 
 
12 लाख हो गई थी एक बि‍टकॉइन की कीमत  
 
बता दें कि‍ 17 दिसंबर को एक बिटकॉइन का दाम अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 19,865 डॉलर (12 लाख रुपए) तक पहुंच गया था। लेकि‍न कुछ दि‍न बाद ही उसकी कीमत 22 दिसंबर को 12,000 डॉलर रह गई। वहींं, अब बि‍टकॉइन की कीमत 7,886 डॉलर (5 लाख रुपए) पर आ गई है। ऐसे में बि‍टकॉइन की वैल्‍यू में 60 फीसदी की कमी आई है।   
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट