Home » Economy » Internationalvijay mallya have property worth 284 crore in uk

UK में विजय माल्या के पास है 284 करोड़ रु की प्रॉपर्टी, 115 करोड़ के हैं दो यॉट

हाल ही में सर्विस टैक्स विभाग को विजय माल्या के लग्जरी जेट बेचने में सफलता मिली।

1 of

नई दिल्ली.  देश छोड़ कर भाग चुके कारोबारी विजय माल्‍या के यूके की संपत्तियां जब्त होंगी। यूके हाईकोर्ट ने माल्या की ब्रिटेन में स्थित सभी संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दिया है। यूके में माल्या के पास कुल 284 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी है। जिसे अब जब्त किया जाएगा। इन दिनों माल्या लगभग 9,000 करोड़ रुपए के फ्रॉड और मनी लॉन्डरिंग के मामले में भारत को प्रत्यर्पण किए जाने के खिलाफ केस लड़ रहे हैं।

 

कहां और कितने की है प्रॉपर्टी

बैंकों द्वारा दिए गए हलफनामे के अनुसार, विजय माल्या के पास यूके में तीन घर हैं। इंग्लैंड में माल्या जिस घर में रहते हैं उसकी कीमत करीब 105 करोड़ रुपए (11.5 मिलियन पाउंड) है। हर्टफोर्डशायर स्थित इस घर को माल्या ने 2015 में खरीदा था। माल्या के ब्रांबले लॉज की कीमत 13.7 करोड़ रुपए (1.5 मिलियन पाउंड) है। वहीं सेंट्रल लंदन स्थित घर की कीमत 50.2 करोड़ रुपए (5.5 मिलियन पाउंड) है।
इसके अलावा माल्या के पास दो यॉट हैं जिसकी कुल कीमत 115.15 करोड़ रुपए है। फोर्स इंडिया यॉट की कीमत 12.50 करोड़ रुपए (13.95 मिलियन यूरो) और जिप्पो की कीमत 2.65 करोड़ रुपए (329,500 यूरो) है।

 

कर सकते हैं बल प्रयोग

आदेश में कहा गया, हाईकोर्ट के एन्फोर्समेंट ऑफिसर जरूरत पड़ने पर प्रॉपर्टी में घुसने के लिए बल प्रयोग कर सकते हैं।’मामले की जानकारी रखने वाले लीगल एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हाईकोर्ट की क्वीन बेंच डिवीजन के आदेश से प्रवेश की अनुमति मिल गई है, जबकि बैंक ‘अपने सामने मौजूद बल प्रयोग के विकल्पों पर विचार कर रहे हैं।

 

आगे पढ़ें, 

35 करोड़ में बेचा माल्‍या का लग्‍जरी जेट

 

हाल ही में सर्विस टैक्स विभाग को विजय माल्या के लग्जरी जेट बेचने में सफलता मिली। 29 जून को अमेरिकी शहर फ्लोरिडा की कंपनी एविएशन मैनेजमेंट सेल्‍स ने इसके लिए 34.8 करोड़ रुपए (5.05 मिलियन डॉलर) की बोली लगाई, जो सबसे ज्‍यादा की थी। सर्विस टैक्‍स विभाग ने माल्‍या का लग्‍जरी जेट A319 जब्‍त कर लिया था। एक समय में विजय माल्‍या इसी जेट से दुनियाभर में घूमता था और बड़ी-बड़ी बिजनेस डील्‍स करता था। लेकिन विजय माल्‍या की किंगफिशर एयरलाइंस के ऊपर सर्विस टैक्‍स विभाग का करीब 800 करोड़ रुपए बकाया हो गया तो उसने माल्‍या का निजी प्‍लेन जब्‍त कर लिया था।

 

आगे पढ़ें- 

ब्रिटेन में 10 हजार Cr का मुकदमा हारे थे माल्या

 

इससे पहले, मई महीने में लंदन की कोर्ट ने भारतीय बैंकों की तरफ से 1.55 अरब डॉलर (10 हजार करोड़ रुपए) से ज्यादा रकम कलेक्ट करने के लिए दायर यूके लासूट में विजय माल्या के खिलाफ फैसला दिया था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट