Home » Economy » InternationalIMF Warning: America & China trade war may lead to worldwide poverty

दुनिया को कंगाल बना देगी अमेरिका-चीन की लड़ाई

IMF का कहना है कि अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार इकोनॉमिक रिकवरी में एक रुकावट पैदा करेगी।

1 of

वॉशिंगटन।  इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (IMF) ने चेतावनी दी है कि अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वार दुनिया को कंगाल बना देगा। IMF ने हालिया ग्लोबल इकोनॉमी रिपोर्ट में ट्रेड वार ग्लोबल इकोनॉमी के लिए खतरनाक बताया है। IMF ने अपनी रिपोर्ट में इस साल और अगले साल के लिए ग्लोबल ग्रोथ रेट अनुमान को भी घटा दिया है।

 

इकोनॉमिक रिकवरी में रुकावट

IMF का कहना है कि अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार इकोनॉमिक रिकवरी में एक रुकावट पैदा करेगी। इसके चीफ इकोनॉमिस्ट मॉरीस ओब्स्टफेल्ड ने कहा कि ट्रेड वार हाउसहोल्ड्स, बिजनेस और व्यापक अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर सकती है। उन्होंने कहा, ट्रेड पॉलिसी राजनीति को दर्शाती है और कई देशों में राजनीतिक अस्थिरता है, जो आगे के लिए जोखिम पैदा करता है।

 

आगे पढ़ें, 

 

यह भी पढ़ें, IMF ने भारत का ग्रोथ रेट अनुमान 7.3% पर बरकरार रखा, अगले साल का ग्रोथ अनुमान 0.1% घटाया

 

चीन ने लगाया 60 अरब डॉलर का टैरिफ

 

हाल ही में चीन ने अमेरिकी प्रोडक्ट्स पर 60 अरब डॉलर का नया टैरिफ लगाने का ऐलान किया था। इसमें लिक्विफाइड नैचुरल गैस शामिल है जो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के राज्य में प्रोड्यूस होता है।

 

आगे पढ़ें, 

ट्रम्प ने दी धमकी

 

डोनाल्ड ट्रम्प ने एक ट्वीट में अमेरिका में मध्यावधि चुनावों को प्रभावित करने के लिए बीजिंग को चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा था कि चीन के खिलाफ तेज आर्थिक प्रतिशोध होगा यदि हमारे किसान, रैंचर्स और इंडस्ट्रियल वर्कर्स को टारगेट किया जाता है।
गौरतलब है कि पिछले महीने अमेरिका ने चीनी इम्पोर्ट पर 200 अरब डॉलर का टैरिफ लगाया था, जो लागू हो चुका है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट