Home » Economy » InternationalDonald Trump, ट्रम्‍प ने उत्तर कोरियाई तानाशाह के साथ रद की बैठक, अमेरिकी स्‍टॉक मार्केट में गिरावट

ट्रम्‍प ने उत्तर कोरियाई तानाशाह के साथ रद की बैठक, अमेरिकी स्‍टॉक मार्केट में गिरावट

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के उत्तर कोरियाई तानाशाह के साथ बैठक रद करने के बाद अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई।

1 of

वॉशिंगटन/प्योंगयांग. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के साथ बैठक रद्द करने के साथ ही कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो सेना तैयार है। यह बैठक 12 जून को सिंगापुर में होनी थी। ट्रम्‍प के इस       बयान के बाद अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर तनाव बढ़ा है। इसके चलते अमेरिका के शेयर बाजार इसका असर पड़ा और इंडेक्‍स टूट गए। वहीं गोल्‍ड के दाम में बढ़त दर्ज की गई। न्यूज एजेंसी के मुताबिक ट्रम्प ने यह फैसला किम के बयानों से नाराज होकर लिया है। इससे पहले चीन की न्यूज एजेंसी ने बताया कि उत्तर कोरिया ने पुंगेय-री में स्थित परमाणु परीक्षण टेस्ट साइट को बंद कर दिया है। 

 
 
अमेरिकी मार्केट में बड़ी गिरावट
ट्रम्प और किम की मीटिंग कैंसिल होने का अमेरिकी स्टॉक मार्केट पर खासा असर दिखा। ट्रेड टेंशन के बीच बृहस्पतिवार को डाउजोंस खुलते हुई लगभग 250 प्वाइंट टूटकर 24631 पर पहुंच गया। हालांकि बाद में कुछ सुधार दर्ज किया गया और गिरावट सीमित होकर 150 अंक की रह गई। एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और इंटेल सहित बड़ी कंपनियों के स्टॉक्स में गिरावट दर्ज की गई है।
 
 
 
1300 डॉलर प्रति औंस के पार पहुंचा सोना
ताजा घटनाक्रम से ग्लोबल टेंशन बढ़ने की आशंकाएं पैदा हो गई हैं। ग्लोबल मार्केट में इससे सोने की सपोर्ट मिला। यूएस मार्केट में सोना 1 फीसदी चढ़कर 1,305 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गया। इन्वेस्टर्स ने इक्विटी मार्केट की तुलना में सेफ हैवन के तौर सोने की तरजीह दे रहे हैं, जिससे कीमतों को सपोर्ट मिला। 
 
 
उत्तर कोरिया के बयान पर बदला फैसला
ट्रम्प ने पत्र में लिखा, "यह फैसला उत्तर कोरिया के भयंकर दुश्मनी और खुले विरोध वाले बयान के बाद लिया गया है। अगर किम चाहते हैं कि यह महत्वपूर्ण बातचीत हो तो दुविधा में पड़े बगैर मुझे कॉल या पत्र लिखें। इस बातचीत का रद्द होना इतिहास में एक दुखद पल होगा।"

 
किम ने विदेशी मीडियो को साइट पर बुलाया
उ. कोरिया ने एटमी साइट को खत्म करने की तारीख 22 से 25 मई रखी है। विदेशी मीडिया को इसके लिए खासतौर से बुलाया गया। लेकिन अंतरराष्ट्रीय परमाणु निगरानी एजेंसी के किसी भी पर्यवेक्षक को नहीं बुलाया गया। 
उत्तर कोरिया की परमाणु परीक्षण साइट पुंगेय-री थी। यहां पर ही किम जोंग-उन ने हाइड्रोजन बम समेत 6 एटमी टेस्ट किए थे। उत्तर कोरिया ने अपना सबसे ताकतवर परमाणु परीक्षण पिछले साल सितंबर में किया था।

 
12 मई को सिंगापुर में होनी थी ट्रम्प- किम की मुलाकात
ट्रम्प ने इसी महीने ट्वीट कर बताया था कि किम जोंग-उन के साथ उनकी मुलाकात 12 जून को सिंगापुर में होगी।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट