बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalट्रम्प ने फिर किया 'अमेरिका फर्स्ट' का समर्थन, कहा-अनफेयर ट्रेड को नहीं करेंगे नजरंदाज

ट्रम्प ने फिर किया 'अमेरिका फर्स्ट' का समर्थन, कहा-अनफेयर ट्रेड को नहीं करेंगे नजरंदाज

अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने एक बार फिर 'अमेरिका फर्स्ट' का मैसेज दिया।

1 of

 

 

दावोस. अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने एक बार फिर 'अमेरिका फर्स्ट' का समर्थन दिया है।उन्होंने कहा कि अमेरिका बिजनेस के लिए खुला हुआ है, लेकिन वह अब अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिसेज को नजरंदाज नहीं करेगी। ट्रम्प दावोस में दुनिया भर के बिजनेस और पॉलिटिकल लीडर्स की समिट में बोल रहे थे।


 

अमेरिका में बिजनेस का सबसे अच्छा समय

इस प्रकार ट्रम्प बीते 18 साल में अमीर और ताकतवर देशों के सालाना सम्मेलन को संबोधित करने वाले पहले अमेरिकी प्रेसिडेंट बन गए। उन्होंने कहा, 'यह आपका पैसा, आपकी नौकरियां और आपके बिजनेस को अमेरिका में लाने का सबसे अच्छा समय है।' ट्रम्प ने कहा कि टैक्स कटौती और रेग्युलेशन में कमी से निवेश के लिहाज से अनुकूल माहौल बढ़ेगा। उन्होंने कहा, 'दुनिया मजबूत और संपन्न अमेरिका के उदय की ओर देख रही है।'


 

'अमेरिका फर्स्ट' को देते रहेंगे बढ़ावाः ट्रम्प

उन्होंने कहा कि वह हमेशा ही 'अमेरिका फर्स्ट' को बढ़ावा देते रहेंगे, जैसे कि दूसरे लीडर अपने देशों के लिए कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'अमेरिका फर्स्ट का मतलब सिर्फ अमेरिका से नहीं है। जब अमेरिका आगे बढ़ता है, तो दुनिया को भी इसका फायदा मिलता है।'

हालांकि बाद उन्होंने ट्रेड रूल्स को सख्ती से लागू किए जाने की अपनी डिमाडं का भी जिक्र किया। उन्होंने आरोप लगाया कि कई देश इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी की चोरी और इंडस्ट्री को सरकारी सहायता देने सहित कई अनफेयर प्रैक्टिसेज अपना रहे हैं।


 

इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी की चोरी, इंडस्ट्रियल सब्सिडी जैसे मुद्दे उठाए

ट्रम्प ने कहा, "बड़े पैमाने पर हो रही इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी की चोरी, इंडस्ट्रियल सब्सिडी ऐसे लूट के तरीके हैं, जो ग्लोबल मार्केट, बिजनेस और वर्कर्स को नुकसान पहुंचा रहे हैं। और, ऐसा केवल अमेरिका में नहीं है, बल्कि पूरी दुनिया में है।"

उन्होंने कहा, "अमेरिका में निवेश करने, रोजागार देने, निर्माण करने और विकास करने का इससे बेहतर मौका नहीं मिलेगा। व्यापार के लिए अमेरिका खुला है और हम एक बार फिर मुकाबले में हैं।"

दावोस के लिए रवाना होने से पहले ट्रम्प ने इंपोर्टेड सोलर पैनल्स पर 30 फीसदी टैरिफ लगाया, जो अमेरिकी सरकार द्वारा प्रोटेक्शनिस्ट एजेंडे के तहत लिया गया पहला एकतरफा फैसला था।


 

आतंकवाद को खत्म करने के लिए मिलकर काम करेंगे

ट्रम्प ने कहा, "हम अपने सहयोगियों और साथियों के साथ मिलकर ISIS जैसे जिहादियों को खत्म करने का काम करते रहेंगे। अमेरिका एक बड़े गठबंधन का नेतृत्व कर रहा है, जो आतंकवादियों से उनके इलाके छीन रहा है। मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि इस गठबंधन ने इराक और सीरिया में इन हत्यारों द्वारा छीना गया 100% इलाका वापस हासिल कर लिया है।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मंगलवार की अपनी इनॉगरल स्पीच में आतंकवाद का जिक्र किया था। मोदी ने तीन चुनौतियों क्लाइमेट चेंज, टेररिज्म और देशों के सेल्फ सेंटर्ड होने का जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने मौजूदा हालात को देखते हुए 4 जरूरतों पर भी जोर दिया था। मोदी ने कहा था, "दूसरी बड़ी चुनौती आतंकवाद है। इस संबंध में विश्व भर में पूरी मानवता के लिए बने खतरे से सभी सरकारें अवगत हैं। आतंकवाद जितना खतरनाक है, उससे भी खतरनाक है गुड टेररिस्ट और बैड टेररिस्ट के बीच बनाया गया आर्टिफिशियल भेद। दूसरी बात समकालीन गंभीर पहलू है पढ़े लिखे और संपन्न युवाओं का आतंकवाद में लिप्त होना।"

 

Get Latest Update on Budget 2018 in Hindi

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट