Home » Economy » InternationalTrump threatens to slap China with USD 500 billion tariff

Trump ने चीन को दी 34 लाख करोड़ रु के इंपोर्ट पर टैरिफ लगाने की धमकी, हो सकता है सबसे बड़ा एक्शन

अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump ने China को अब तक की सबसे बड़ी धमकी दी है।

Trump threatens to slap China with USD 500 billion tariff

 

वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump ने अब तक की सबसे बड़ी धमकी दी है। उन्होंने कहा कि चीन से होने वाले कुल 500 अरब डॉलर (34 लाख करोड़ रु) के इंपोर्ट पर America टैरिफ लगा सकता है। अगर अमेरिका ऐसा करता है तो यह उसकी तरफ से China के खिलाफ की जाने वाली सबसे बड़ी कार्रवाई होगी।

 

 

देश हित में जरूरी है ऐसा करनाः ट्रम्प

सीएनबीसी न्यूज को दिए इंटरव्यू में ट्रम्प ने कहा, ‘मैं पूरे 500 के लिए तैयार हूं।’ उनका इशारा चीन से हर साल अमेरिका में होने वाले 500 अरब डॉलर के इंपोर्ट की तरफ था। ट्रम्प ने कहा कि वह देश के हित में ऐसा कर रहे वहैं। उन्होंने कहा, ‘मैं राजनीति के लिए ऐसा नहीं कर रहा हूं। मैं देश के हित में ऐसा कर रहा हूं। हमारे साथ चीन लंबे समय से धोखा कर रहा है और मैं इसके बारे में प्रेसिडेंट शी (जिनपिंग) को बता चुका हूं।’

 

 

चीन की तरह कई देश उठा रहे हैं अमेरिका से फायदा

उन्होंने दोहराया चीन की तरह कई देश अमेरिका से फायदा उठा रहे हैं। राष्ट्रपति ने कहा, ‘हमारा फायदा उठाया जा रहा है और मुझे यह पसंद नहीं है। मैं स्टॉक मार्केट को नई ऊंचाई पर ले जाऊंगा। इलेक्शन के बाद से यह 80 फीसदी तक हो सकता है।’

 

 

किसी को डराना लक्ष्य नहींः ट्रम्प

उन्होंने कहा, ‘मैं उन्हें डराना नहीं चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि वे ठीक से काम करें। वास्तव में मैं प्रेसिडेंट शी तो पसंद करता हूं।’ गौरतलब है कि ट्रम्प द्वारा शुरू की गई ट्रेड वार अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड के कई मोर्चों पर छिड़ चुकी है।

 

 

यह भी पढ़ें- बजाज ला रही है नई कार, एक्‍सप्रेस-वे पर चलाने की नहीं होगी इजाजत, सरकार का कानून बना अड़ंगा 

 

 

अमेरि‍का ने इसी महीने लगाया था 34 अरब डॉलर का टैरि‍फ

ट्रंप ने इसी महीने की शुरुआत में चीन के प्रोडक्‍ट्स पर 34 अरब डॉलर (2.34 लाख करोड़ रुपए) का टैरिफ लगाने का ऐलान किया था। उन्‍होंने बताया था कि‍ इससे पहले लगाए गए शुल्‍क और अब जो शुल्‍क लगाए जाएंगे वह कुल मि‍लाकर 550 अरब डॉलर तक पहुंच जाएंगे। यह रकम चीन के अमेरि‍का को कुल वार्षि‍क एक्‍सपोर्ट से भी ज्‍यादा हो जाएगी।  

 

 

चीन ने कहा-सबसे बड़ी ट्रेड वार

इसके जवाब में चीन ने कहा कि अमेरि‍का ने आर्थि‍क इति‍हास की सबसे बड़ी ट्रेड वार शुरू कर दी है। कॉमर्स मि‍नि‍स्‍टरी की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'देश के लोगों को देश हि‍त की सुरक्षा के लि‍ए चीन जवाब देने के लि‍ए मजबूर है।' ट्रंप प्रशासन की ओर से लगाए गए 25 फीसदी टैरि‍फ चीन के प्रोडक्‍ट जैसे इंडस्‍ट्रि‍यल मशीनरी, मेडि‍कल डि‍वाइस और ऑटो पार्ट को नि‍शाना बना रहे हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट