Home » Economy » InternationalWe will take care of countries that will continue to buy oil from Iran after Nov 4: Trump

ट्रम्प की भारत को धमकी, कहा-ईरान से तेल आयात किया तो ‘देख लेंगे’

डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान से तेल का इम्पोर्ट बंद नहीं करने वाले देशों को ‘देख लेने’ की धमकी दी है।

We will take care of countries that will continue to buy oil from Iran after Nov 4: Trump

 

वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 4 नवंबर तक ईरान से तेल का इम्पोर्ट बंद नहीं करने वाले देशों को ‘देख लेने’ की धमकी दी है। ट्रम्प की धमकी इसलिए भी अहम है, क्योंकि भारत ने हाल में ऐलान किया कि उसकी दो कंपनियों ने ईरान से तेल इम्पोर्ट करने का ऑर्डर दिया है।

ट्रम्प  ने इस साल मई में ईरान के साथ 2015 में हुई न्यूक्लियर डील से पीछे हटते हुए कहा था, ‘यह डील ईरान के न्यूक्लियर बम बनाने के सभी रास्ते रोकने में नाकाम रही है’ और ईरान ने अपने बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम और आतंकवाद को सपोर्ट को भी बंद नहीं किया है।

 


 

ईरान की इंडस्ट्री को किया टारगेट

ईरान पर दबाव बनाने के लिए ट्रम्प ने ईरान पर प्रतिबंधों को फिर से बहाल कर दिया था। इसका लक्ष्य ईरान सरकार को अमेरिकी डॉलर खरीदने से रोकने और उसके गोल्ड और अन्य प्रीसियस मेटल्स व उसका ऑटोमोटिव सेक्टर था।

4 नवंबर से ईरान पर नए प्रतिबंध लागू हो जाएंगे, जिनसे ऑयल और शिपिंग सेक्टर के साथ ही उसके सेंट्रल बैंक को भी झटका लगेगा। अमेरिका ने ईरानी ऑयल के खरीददार देशों को नवंबर में तेल इंपोर्ट बंद करने के लिए भी कहा था।

 

 

भारत जैसे देशों को देख लेंगेः ट्रम्प

ट्रम्प ने रिपोर्टर्स के भारत और चीन द्वारा ईरान से तेल इंपोर्ट जारी रखने से संबंधित सवाल के जवाब में कहा, ‘हम उन्हें देख लेंगे।’ तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को कहा था कि दो कंपनियों ने ईरान से तेल के इम्पोर्ट के लिए ऑर्डर जारी किया है। उन्होंने कहा था कि भारत की अपनी ऊर्जा जरूरतें हैं, जिन्हें पूरा करना है।

 

 

दो भारतीय कंपनियों ने दिया ऑर्डर

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) और मंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लि. (MRPL) मिलकर ईरान को 12.5 लाख टन क्रूड ऑयल खरीदने का ऑर्डर जारी किया है। इराक और सऊदी अरब के बाद ईरान, भारत के लिए तीसरा बड़ा क्रूड का सप्लायर है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट