बिज़नेस न्यूज़ » Economy » InternationalTrade War: 19 लाख करोड़ रु के चायनीज इंपोर्ट पर टैरिफ लगाएगा US, ट्रम्प का ऐलान

Trade War: 19 लाख करोड़ रु के चायनीज इंपोर्ट पर टैरिफ लगाएगा US, ट्रम्प का ऐलान

Trade War: अमेरिका और चीन के बीच चल रही ट्रेड वार जल्द और तेज हो सकती है।

Trump: Ready to tax an additional USD 267B in Chinese imports

 

वाशिंगटन. अमेरिका और चीन के बीच चल रही ट्रेड वार जल्द और तेज हो सकती है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह 267 अरब डॉलर (19.22 लाख करोड़ रुपए) के चाइनीज इंपोर्ट पर टैरिफ लगाने के लिए तैयार हैं। अमेरिका के इस फैसले से अमेरिकी कारोबारियों और कंज्यूमर्स के लिए प्रोडक्ट्स की कॉस्ट बढ़ सकती है।  

 

 

सबसे बड़ी कार्रवाई के दिए संकेत

अगर अमेरिका यह कार्रवाई करता है तो यह उसके द्वारा चीन पर की जाने वाली अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई होगी। ट्रम्प ने कहा कि वह हैंडबैग्स से लेकर बाइसिकिल टायर तक 200 अरब डॉलर से ज्यादा के इंपोर्ट पर टैरिफ लगाना चाहते हैं। इससे पहले अमेरिका 50 अरब डॉलर के इंपोर्ट पर टैरिफ लगा चुका है, जिसका जवाब देते हुए चीन ने भी समान इंपोर्ट पर टैरिफ लगाने का ऐलान किया था।

 

 

बदल जाएगी ट्रेड की तस्वीरः ट्रम्प

ट्रम्प ने एयरफोर्स वन पर रिपोर्टर्स से बातचीत में कहा, ‘मैं जल्द ही 267 अरब डॉलर के आइटम्स पर टैरिफ लगाने की तैयारी में हूं। इससे ट्रेड की तस्वीर पूरी तरह बदल जाएगी।’ ट्रम्प ने दोनों देशों के बीच ट्रेड वार की शुरुआत की थी, जिसका असर दुनिया भर पर देखने को मिला था। ट्रम्प ने कहा था कि चीन साइबर थेफ्ट जैसी तिकड़मों के सहारे अमेरिका की टेक्नोलॉजिक सुप्रीमेसी को चुनौती देने की कोशिश कर रहा है।

 

 

अमेरिका में पैदा होंगे नए रोजगार

ट्रम्प चीन के साथ अमेरिका के साथ ट्रेड इम्बैलेंस को भी कम करना चाहते हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि ट्रेड गैप कम होने से अमेरिका में नए रोजगार पैदा होंगे, हालांकि इससे महंगाई बढ़ सकती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट