Home » Economy » InternationalH-4 वीजाहोल्डर्स के वर्क परमिट खत्म करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में, ट्रम्प सरकार ने कोर्ट को बताया

एच-4 वीजाहोल्डर्स के वर्क परमिट खत्म करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में, ट्रम्प सरकार ने कोर्ट को बताया

अमेरिका सरकार ने कोर्ट को बताया कि एच-4 वीजा कुछ कैटेगरीज के वर्क परमिट खत्म करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

1 of

वाशिंगटन. अमेरिका की डोनाल्ड ट्रम्प सरकार ने कोर्ट को बताया कि एच-4 वीजा कुछ कैटेगरीज के वर्क परमिट खत्म करने की प्रक्रिया अंतिम स्टेज में काम चल रहा है। अमेरिका के इस फैसले से हजारों भारतीयों पर असर पड़ सकता है। एच-4 वीजा, एच-1 वीजा   होल्डर्स के जीवनसाथी को जारी किया जाता है, जिसका फायदा भारत से आने वाले हाई-स्किल्ड प्रोफेशनल्स बड़ी संख्या में उठाते हैं।

 

 

70 हजार वीजाहोल्डर्स पर पड़ेगा असर
अप्रैल में कैलिफोर्निया के शीर्ष 15 सांसदों के एक ग्रुप की रिपोर्ट में कहा गया था कि एच-4 वीजा से तकरीबन 1,00,000 लोगों को काम शुरू करने की अनुमति मिली और बाद में दूसरे लोग भी इसका फायदा उठाने लगे। ओबामा सरकार के दौरान इसकी शुरुआत की गई थी। इसका असर 70,000 एच-4 वीजाहोल्डर्स पड़ेगा, जिन्हें वर्क परमिट मिला हुआ है।

 

 

सरकार ने फेडरल कोर्ट को बताया स्टेटस
डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्युरिटी (डीएचएस) ने एक फेडरल कोर्ट को इसके स्टेटस से अवगत कराते हुए कहा कि  इस प्रस्तावित नियम को अंतिम मंजूरी मिलनी बाकी है। ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन ने गुरुवार को कोर्ट को बताया था कि एक बार इस प्रपोजल को डीएचएस से मंजूरी मिलने के बाद इसे रेग्युलेटरी एंड प्लानिंग रिव्यू के वास्ते एग्जीक्यूटिव ऑर्डर के तहत रिव्यू के लिए ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट को भेजा जाएगा। 

 

 

ओबामा सरकार ने की थी शुरुआत 
पिछली ओबामा सरकार के कार्यकाल में 2015 में एच-4 वीजाहोल्डर्स की कुछ कैटेगरीज को वर्क परमिट का अधिकार दिए जाने की शुरुआत की गई थी, जो मुख्य रूप से एच-1 बी वीजा होल्डर्स की पति-पत्नी के लिए थे।  

 

 

जून में जारी हो सकता है नोटिफिकेशन 
हाल की कांग्रेसनल रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में काम करने वाले एच-4 वीजा होल्डर्स में से 93 फीसदी भारत से हैं। वर्क परमिट खत्म किए जाने से संबंधित नोटिफिकेशन जून में जारी होने का अनुमान है। पिछले हफ्ते भारतीय-अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल की अगुआई में 130 अमेरिकी सांसदों के एक ग्रुप ने ट्रम्प सरकार से वर्क परमिट जारी रखने का अनुरोध किया था। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट