विज्ञापन
Home » Economy » Internationalnarendra modi govt: Tea exports fall in January from india

अरब देश ने दिया झटका, तो ईरान ने मोदी सरकार को कराई मोटी कमाई

भारत की चाय का मुरीद हुआ ईरान, खरीद ली दोगुनी से ज्यादा चाय

1 of


कोलकाता. भारत से होने वाले चाय के एक्सपोर्ट को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से जब तगड़ा झटका लगा, तो ईरान बड़ा सहारा बनकर सामने आया है। जनवरी, 2019 में संयुक्त अरब अमीरात ने चाय के इम्पोर्ट को आधा कर दिया तो ईरान ने इसे दोगुने से ज्यादा बढ़ाकर भारत को करोड़ों रुपए की कमाई कराई। टी बोर्ड (Tea Board) द्वारा जारी प्रोविजनल डाटा में ये बातें सामने आई हैं।

 

संयुक्त अरब अमीरात ने दिया झटका

डेस्टिनेशन के आधार पर बात करें तो जनवरी 2019 में कॉमनवेल्थ देशों को चाय का निर्यात घटकर 49.6 किलोग्राम रह गया, जबकि जनवरी 2018 मे यह आंकड़ा 60.6 किलोग्राम रहा था। वहीं इस अवधि में सबसे तगड़ा झटका संयुक्त अरब अमीरात से लगा और भारत से इस देश को होने वाला चाय का एक्सपोर्ट घटकर 15.1 लाख किलोॉग्राम रह गया, जबकि एक साल पहले समान महीने के दौरान यह आंकड़ा 31.9 लाख किलोग्राम रहा था। इस प्रकार संयुक्त अरब अमीरात का भारत से होने वाला चाय का इम्पोर्ट घटकर आधे से भी कम रह गया।

 

यह भी पढ़ें-इन 5 चीजों के लिए भारत पर डिपेंड है पाकिस्तान, फिर भी दुनिया में दिखाता है अकड़

 

 


 

 

ईरान से मिला तगड़ा सपोर्ट

इसकी तुलना में भारत के चाय एक्सपोर्ट से ईरान से तगड़ा सपोर्ट मिला। ईरान ने जनवरी, 2019 में भारत से 59 लाख किलोग्राम चाय का इम्पोर्ट किया, जो बीते साल समान अवधि के दौरान 28.2 लाख किलोग्राम ही रहा था। इस प्रकार भारत से ईरान को होने वाले चाय के एक्सपोर्ट में दोगुनी बढ़ोतरी दर्ज की गई।
पाकिस्तान की बात करें तो जनवरी 2019 में भारत ने वहां 13.1 लाख किलोग्राम चाय का एक्सपोर्ट किया, जबकि एक साल पहले समान महीने में यह आंकड़ा 11.4 लाख किलोग्राम रहा था।

 

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार का अरब देशों को बड़ा झटका, अब अमेरिका से खरीदेगा करोड़ों का तेल

 

 

 

कीमत बढ़ने से मिला ज्यादा रेवेन्यू

टी बोर्ड (Tea Board) के मुताबिक, जनवरी 2019 में भारत से चाय का निर्यात मामूली घटकर 2.227 करोड़ किलोग्राम रह गया, जबकि बीते साल समान महीने में यह आंकड़ा 2.385 करोड़ किलोग्राम रहा था। हालांकि, जनवरी 2019 में एक्सपोर्ट की गई चाय की वैल्यू बढ़कर 480.77 करोड़ रुपए के स्तर पर पहुंच गई, जबकि बीते साल समान अवधि यानी जनवरी 2018 में यह आंकड़ा 470.83 करोड़ रुपए रहा था। इसकी वजह चाय की कीमतों में बढ़ोतरी रही। एक साल पहले की तुलना में जनवरी, 2019 में चाय की कीमतें 197.42 रुपए प्रति किलोग्राम से बढ़कर 215.88 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गईं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन