विज्ञापन
Home » Economy » InternationalTaiwan slams on Pakistan on missile sale to india

F-16 पर पाकिस्तान ने बोला बड़ा झूठ, तो तीसरे देश ने खोल दी उसकी पोल

अमेरिकी एक्शन से बचने को उछाला ताईवान का नाम, कहा-भारत ने उससे ली होगी मिसाइल

1 of


नई दिल्ली. भारत के खिलाफ अमेरिका से खरीदे गए घातक फाइटर प्लेन एफ-16 (F-16) के इस्तेमाल पर पाकिस्तान पर बुरी तरह फंसता दिख रहा है। अमेरिका के जांच बिठाने के बाद अब पाकिस्तान ने भारत द्वारा दिए गए सबूत को झुठलाना शुरू कर दिया है। पाकिस्तान ने कहा कि भारत अपने इलाके में गिरी एफ-16 की जिस मिसाइल को सबूत के तौर पर पेश कर रहा है, वह अमेरिका द्वारा ताईवान को बेची गई मिसाइल हो सकती है। पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट्स में इससे जुड़े डॉक्यूमेंट्स भी पेश किए गए हैं। हालांकि, ऐसी रिपोर्ट्स को ताईवान ने ही सिरे से खारिज कर दिया है।

 

बड़ा एक्शन ले सकता है अमेरिका

गौरतलब है कि अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को एफ-16 बेचे जाने की शर्तों में इसे सिर्फ आतंकवाद के खिलाफ अभियानों में इस्तेमाल किए जाने की शर्त थी। यही वजह है कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान लगातार भारत के खिलाफ एफ-16 फाइटर प्लेन के इस्तेमाल की बात को सिरे से खारिज कर रहा है। अगर पाकिस्तान द्वारा भारतीय सरज़मीं पर एफ-16 के इस्तेमाल की बात साबित हो जाती है, उसे अमेरिका की तरफ से तगड़े एक्शन का सामना करना पड़ सकता है।

 

यह भी पढ़ें-F-16 जब भारत के लिए बन गया था खतरा, तो मिराज 2000 ने बढ़ा दी थी ताकत

 

भारत ने पेश किए थे ये सबूत

भारतीय सेना ने हाल में अपने इलाके में पाकिस्तान द्वारा एफ-16 (F-16) के इस्तेमाल के पुख्ता सबूत के तौर पर एक अमेरिका मेड मिसाइल पेश की थी। भारत ने दावा किया था कि इस मिसाइल को पाकिस्तान के एफ-16 ने यूज किया था। यह एक ऐसी मिसाइल थी, जिसे सिर्फ एफ-16 में लगाया जाता है।

 

 


 

 

पाकिस्तान का बड़ा दांव, बोला ये झूठ

हालांकि इसके तुरंत बाद पाकिस्तान से इस दावे को खारिज करने की कोशिश की गई। पाकिस्तान के एक अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि यह मिसाइल अमेरिका द्वारा ताईवान को बेची गई मिसाइलों में से एक हो सकती है। गौरतलब है कि ताईवान और अमेरिका के बीच संभवतः 2009 में ऐसी एक डील हुई थी, जो लगभग 23.8 लाख डॉलर की थी।

 

यह भी पढ़ें-F-16 के आगे कहीं नहीं टिकता भारत का MiG-21, फिर भी तोड़ा पाकिस्तान का गुरूर

ताईवान ने कहा-झूठ बोल रहा पाकिस्तान

इसके दो दिन बाद ताईवान का प्रतिक्रिया आई और उसने पाकिस्तान को झूठा करार दिया। ताईवान की एयरफोर्स ने कहा कि उसने कोई भी अमेरिकी मिसाइल भारत को ट्रांसफर नहीं की है। ताईवान ने कहा कि पाकिस्तान के एफ-16 द्वारा इस्तेमाल की गई मिसाइल का आइडेंटिफिकेशन नंबर उनके पास मौजूद मिसाइलों से मेल नहीं खाता है। यह मामला इतना गंभीर है कि अमेरिका भी इस मामले में जांच के आदेश दे चुका है। दरअसल अमेरिका ने पाकिस्तान को जब एफ-16 फाइटर प्लेन दिए थे तो उस डील की शर्त थी कि ये विमान सिर्फ आतंकवादियों के खिलाफ ही इस्तेमाल किए जा सकते थे।

 

यह भी पढ़ें-इन 5 चीजों के लिए भारत पर डिपेंड है पाकिस्तान, फिर भी दुनिया में दिखाता है अकड़

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन