Advertisement
Home » इकोनॉमी » इंटरनेशनलstory of secret lady Zamira Hajiyeva of Azerbaijan

रोज करोड़ों खर्च करके भी राज रहना चाहती थी महिला, कोर्ट ने उठाया नाम से पर्दा

एक ही स्टोर से की थी 155 करोड़ रुपए की शॉपिंग

1 of

लंदन. यह महिला एक समय दिन भर में करोड़ों रुपए खर्च कर दिया करती थी। इसने दुनिया के सबसे महंगे इलाके में एक क्लब खरीदा और एक जेट खरीदा। इस तरह उसने बीते दस साल में लगभग 600 करोड़ रुपए जैसी रकम खर्च कर दी। सोने पर सुहागा यह कि इसके बाद भी वह महिला दुनिया के लिए राज बनी रहना चाहती थी, लेकिन कोर्ट ने उसके इस मंसूबे को नाकाम कर दिया। उसकी सबसे बड़ी गलती यह रही कि वह अपने पैसे को कोई सोर्स नहीं बता पाई। हम बात कर रहे हैं लंदन की एक महिला की, जिसका नाम है जमीरा हाजीयेवा (Zamira Hajiyeva)।

 

 

कौन है यह महिला 
जमीरा हाजीयेवा अरजबैजान के एक सरकारी बैंक अफसर जहांगीर हाजीयेवा की पत्नी हैं। पति  फिलहाल अजरबैजान की जेल में बंद है और पत्नी लंदन में लग्जरी लाइफ जी रही थी। वह तब मुश्किल में फंस गईं, जब ब्रिटेन सरकार ने एक कानून के माध्यम से भ्रष्ट विदेशियों पर शिकंजा कसना शुरू किया। इस महिला को ब्रिटेन के कानून की सबसे पहली शिकार बताया जा रहा है। उसने कोर्ट से अपने नाम का खुलासा नहीं करने का अनुरोध किया था। हालांकि उसकी यह कोशिश नाकाम हो गई और महिला का नाम दुनिया के सामने आ गया।

Advertisement

 

 

ऐसे उड़ाए करोड़ों रुपए
- 1 करोड़ पाउंड यानी 97 करोड़ रुपए (या 1 करोड़ पाउंड) में बर्कशायर का मिल राइड गोल्फ क्लब खरीदा।
-गल्फ स्ट्रीम जी 550 जेट खरीदने पर खर्च किए 301 करोड़ रुपए (3.1 करोड़ पाउंड)।  
- बीते दस साल में एक ही स्टोर में खर्च किए 155 करोड़ रुपए (1.6 करोड़ पाउंड)।
-एक करोड़ रुपए के लग्जरी ब्रांड के गहने खरीदे।
- एक ही दिन में पी गई 1.75 लाख रुपए की कीमती शराब।

 

आगे पढ़ें-एक ही स्टोर से की 155 करोड़ रुपए की शॉपिंग

Advertisement

 

 

एक ही स्टोर से की 155 करोड़ रुपए की शॉपिंग
ब्रिटेन सरकार ने जब उसकी शाहखर्ची की जांच की तो हैरान करने वाले कई खुलासे हुए। सबसे बड़ी बात यह सामने आई कि जमीरा ने लग्जरी डिपार्टमेंट स्टोर हैरोड्स से ही अकेले 1.6 करोड़ पाउंड यानी 155 करोड़ रुपए की शॉपिंग की। यह शॉपिंग पूरे दस साल के दौरान की गई। 
ब्रिटेन की प्रेस एसोसिएशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वह यह बताने में भी नाकाम रही कि उसने कुल 2.2 करोड़ पाउंड यानी 214 करोड़ रुपए की दो प्रॉपर्टीज के लिए कैसे भुगतान किया।  


146 करोड़ रुपए के घर से धोना पड़ सकता है हाथ
 बताया जाता है कि अगर ज़मीरा कोर्ट के सामने अपनी संपत्ति के सोर्स की जानकारी नहीं दे पाई तो उसे लंदन में लगभग 146 करोड़ रुपए के घर से हाथ धोना पड़ सकता है। नए भ्रष्टाचाररोधी कानून के अनुसार 55 वर्षीय ज़मीरा को नेशनल क्राइम एजेंसी को बताना होगा कि कैसे उन्होंने लंदन के सबसे मंहगे इलाके में आलीशान मकान खरीदा। 

आगे पढ़ें-कौन हैं दोनों पति-पत्नी 

 

 

ज़मीरा और जहांगीर हैं कौन?

जहांगीर हाजीयेवा इंटरनेशनल बैंक ऑफ़ अजरबैजान के पूर्व चेयरमैन हैं। साल 2016 में उन्हें 15 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। उन पर बैंक के साथ बड़ी धोखाधड़ी करने के आरोप लगे थे। जजों ने जहाँगीर को हर्जाने के तौर पर 3.9 करोड़ डॉलर जमा कराने का भी आदेश दिया था।

करीब सात साल पहले ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड स्थित एक कंपनी ने जहांगीर के नए मकान के लिए 1.25 करोड़ पाउंड की पेमेंट की थी। लंदन हाई कोर्ट को बताया गया है कि इस मकान के मालिक दोनों पति-पत्नी ही हैं।

आगे पढ़ें-शुरू में गुप्त रखी गई थी पहचान

 

 

 

शुरू में गुप्त रखी गई थी पहचान

जुलाई में हुई सुनवाई के दौरान जमीरा और जहांगीर की पहचान गुप्त रखी गई थी। उनके बड़े ख़र्चों के कई रिकॉर्ड कोर्ट में पेश किये जा चुके हैं। जमीरा ने ब्रिटेन में खरीददारी के लिए तीन 'स्टोर लॉयल्टी कार्ड' और जहांगीर के नाम पर जारी हुए 35 क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल किए थे।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement