विज्ञापन
Home » Economy » InternationalSingapore Plans to Order 4 F35 Fighter Jets from Lockheed Martin

जिस F-16 पर इतराता है पाकिस्तान, उसे अपनी एयरफोर्स से हटाने जा रहा यह देश

पुराने हो चुके F-16 की जगह खरीदना चाहता है F-35

1 of


सिंगापुर. पाकिस्तान भले ही अमेरिका से खरीदे गए फाइटर प्लेन एफ-16 (F-16) पर इतराता रहा है, लेकिन दुनिया का एक देश ऐसा भी है जो अपनी एयरफोर्स में शामिल इन विमानों को हटाने जा रहा है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिंगापुर ने अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन (Lockheed Martin) को 4 एफ-35 (F-35) ज्वाइंट स्ट्राइकर फाइटर का ऑर्डर दिया है, जो उसके पुराने पड़ चुके एफ-16 (F-16) के बेड़े की जगह लेंगे। 

 

एफ-16 पर इतराता रहा है पाकिस्तान

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने आतंकवाद से लड़ाई के नाम पर वर्ष 1982-83 अमेरिका से 80 से ज्यादा एफ-16 खरीदे थे। हालांकि भारत की तरफ से इसका खासा विरोध भी किया गया था। उस दौर के इस अत्याधुनिक प्लेन पर पाकिस्तानी सेना खासी इतराती रही थी। हाल में भारत के एक पुराने प्लेन मिग-21 ने पाकिस्तान के एक एफ-16 को गिराने में कामयाबी हालिस की थी।

 

सिंगापुर ने अमेरिका को लिखा लेटर

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिंगापुर के डिफेंस मिनिस्टर Ng Eng Hen ने अमेरिका को पत्र लिखकर एफ-35 बेचने का अनुरोध किया है। डिफेंस मिनिस्टर ने सिंगापुर की पार्लियामेंट को बताया कि सरकार की 8 अतिरिक्त फाइटर प्लेन खरीदने की भी योजना है। उन्होंने कहा कि उनकी एयरफोर्स के पास एक दशक के भीतर सिर्फ एफ-35 और एफ-15एसजी फाइटर प्लेन होंगे।

 

 


 

घट गई एफ-35 की कीमत

सिंगापुर के डिफेंस मिनिस्टर ने एफ-35 प्लेन्स के बारे में कहा कि अमेरिका और ब्रिटेन, इटली, जापान व साउथ कोरिया सहित 10 देशों से मिले ऑर्डर्स के चलते इन फाइटर प्लेन्स की कीमत लगातार गिर रही है।
उन्होंने कहा कि वह इस आधुनिक फाइटर प्लेन को 9 करोड़ डॉलर से 15 करोड़ डॉलर के बीच खरीदने के मौके के तौर पर देख रहा है, जो उसके द्वारा पूर्व एफ-15एसजी के लिए चुकाई गई कीमत के बराबर ही होगी।
इसके साथ ही एफ-35 के एक बेड़े की ओनरशिप कॉस्ट लगभग एफ-15एसजी के बेड़े के समान ही होगी। इस कॉस्ट में मेनटेनेंस भी शामिल है। उन्होंने कहा कि सिंगापुर सरकार ऑपरेटिंग और मेनटेनेंस कॉस्ट को कम करने के लिए अमेरिका सरकार के साथ लगातार बात करती रहेगी। आगे पढ़ें-दूसरी बड़ी खबरें...

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन