Home » Economy » InternationalIndia is on the radar of Saudi cinema plans

सऊदी में आधे पैसे में फिल्‍म बना सकेंगे इंडियंस, कैशबैक का है ऑफर

सऊदी अरब की सरकार ने भारत सहित दुनियाभर के फिल्‍म बनाने वालों को बड़ा ऑफर दिया है।

1 of

कांस. सऊदी अरब सरकार ने भारत सहित दुनियाभर के फिल्‍म बनाने वालों को बड़ा ऑफर दिया है। इसके तहत उनको सऊदी में फिल्‍म प्रोडक्‍शन करने पर भारी कैशबैक दिया जाएगा। सऊदी अरब ने हाल ही में अपने यहां फिल्‍मों को दिखाना शुरू किया गया है। सऊदी की सरकार अपने देश्‍ा को फिल्‍म निर्माण का बड़ा बाजार बनाना चाहती है। इसके तहत उसने कांस फिल्‍म समारोह में भी बड़े पैमाने पर हिस्‍सेदारी की है। जानकारी के अनुसार सऊदी की सरकार भारत के किसी फिल्‍म इंस्‍टीट्यूट से इसके लिए समझौता भी करना चाहती है। 

 

सऊदी फिल्‍म काउंसिल का बड़ा प्‍लान 

सऊदी के फिल्‍म काउंसिल ने इंटरनेशनल फिल्‍म मार्केट में बड़ी हिस्‍सेदारी पाने के लिए कई तरह के प्रोत्‍साहन की घोषणा की है। वहां की सरकार चाहती है कि सऊदी के लोकल टेलेंट को बढ़ावा दिया जाए। लेकिन अभी तक यहां पर फिल्‍मों को दिखाने पर रोक थी, जिसके चलते लोकल टैलेंट को मौका नहीं मिला है। इसी के चलते अब सरकार ने सऊदी में बड़े पैमाने पर फिल्‍मों के निर्माण की योजना बनाई है। 

 

 

भारी कैशबैक का ऑफर

सऊदी की सरकार ने घोषणा की है कि अगर कोई उनके देश में आकर फिल्‍म का प्रोडक्‍शन करता है तो उसको खर्च होने वाली राशि का बड़ा हिस्‍सा कैशबैक के रूप में वापस कर दिया जाएगा। अगर कोई केवल फिल्‍म का निर्माण करता है तो उसे 35 फीसदी का कैशबैक मिलेगा, लेकिन अगर कोई लोकल टेलेंट को अपनी फिल्‍म में जगह देता है, तो उसे यह कैशबैक 50 फीसदी तक किया जा सकता है। सरकार के अनुसार इस कैशबैक का मतलब है कि फिल्‍म निर्माण में सऊदी में आया खर्च। इस खर्च का 35 से लेकर 50 फीसदी तक हिस्‍सा वापस कर दिया जाएगा। 

 

 

30 साल बाद हटा है फिल्‍मों से प्रतिबंध

सऊदी में पिछले 30 साल से‍ फिल्‍मों पर प्रतिबंध था, जिसे दिसंबर 2018 में हटाया गया है। अब सरकार चाहती है कि अरब दुनिया का यह सबसे बड़ा फिल्‍म बाजार बने। सरकार ने इसके लिए 2030 का टारगेट तय किया है। इसीके तहत यह ऑफर दिया जा रहा है। सरकार हॉलीवुड और बॉलीवुड जैसी इंडस्‍ट्री यहां खड़ी करना चाहती है, लेकिन उसका जोर कलात्‍मक फिल्‍मों पर रहेगा। 

 

 

 

आगे पढ़ें : कितने हैं सिनेमाघर 

 

 

 

अभी हैं केवल 2 सिनेमाघर 

30 साल बाद फिल्‍म के बाजार खुलने के चलते अभी सऊदी में केवल दो ही सिनेमाघर हैं। लेकिन सरकार ने इस सेक्‍टर को बढ़ावा देने का मन बनाया है, जिससे 2022 तक यहां पर 600 सिनेमाघर तैयार हो जाएंगे। यह सिनेमाघर वोक्‍स सिनेमा के हैं, जिसके पूरे यूनाइटेड अरब अमीरेट्स में करीब 250 सिनेमाघर हैं। अभी सऊदी के लोग फिल्‍म देखने के लिए यूएई जाते हैं। हालांकि जिस तेजी से यहां पर तैयारी चल रही है, उससे इन लोगों को अपने-अपने शहरों में ही फिल्‍म देखने का मौका मिलने लगेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट