विज्ञापन
Home » Economy » InternationalSaudi Crown Prince says Pakistan will be very important country in future

भारत से सालाना 1 लाख करोड़ कमाता है सऊदी, फिर भी कर रहा पाकिस्तान की तारीफ

प्रिंस सलमान ने कहा-दुनिया के प्रमुख देशों में शामिल होगा पाकिस्तान

1 of

 

नई दिल्ली. भले ही सऊदी अरब तेल बेचकर सालाना भारत से 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई करता है, लेकिन वह पुलवामा अटैक (Pulwama Attack) के बावजूद पाकिस्तान के साथ उसकी नजदीकियों में कोई कमी नहीं आई है। इतना ही नहीं पाकिस्तान की विजिट पर पहुंचे सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (saudi prince Mohammad Bin Salman Al Saud) उसकी तारीफ करने से नहीं चूके। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान भविष्य में दुनिया के महत्वपूर्ण देशों में शामिल होगा। गौरतलब है कि पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Attack) के बाद भारत लगातार दुनिया के ताकतवर देशों पर पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई के लिए दबाव बना रहा है।

 

भारत को बेचता है सालाना 1 लाख करोड़ से ज्यादा का तेल

भारत को तेल बेचने के मामले में सऊदी अरब दुनिया में तीसरे नंबर पर है। वर्ष 2017-18 में सऊदी अरब ने भारत को 15.26 अरब डॉलर (लगभग 1 लाख करोड़ रुपए) का क्रूड एक्सपोर्ट किया था, जबकि पिछले वित्त वर्ष यानी 2016-17 में 13.67 अरब डॉलर का तेल एक्सपोर्ट किया था। गौरतलब है कि सऊदी अरब की कमाई तेल पर निर्भर है। 

 

यह भी पढ़ें-इन 5 चीजों के लिए भारत पर डिपेंड है पाकिस्तान, फिर भी दुनिया में दिखाता है अकड़

 


 

पाकिस्तान की तारीफ में क्या कहा

पाकिस्तान के दौरे पर पहुंचे सऊदी प्रिंस सलमान ने कहा कि आने वाले समय में पाकिस्तान दुनिया का ‘वेरी, वेरी इम्पॉर्टैंट’ कंट्री होगा और उनका देश पाकिस्तान में इमरान खान (Imran Khan) जैसी लीडरशिप के साथ कई क्षेत्रों में पार्टनरशिप करने का इंतजार कर रहा था। क्राउन प्रिंस दो दिन की विजिट पर पाकिस्तान पहुंचे थे।
प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के रिसेप्शन डिनर को संबोधित करते हुए प्रिंस सलमान ने सऊदी अरब के लिए पाकिस्तान को ‘मित्र देश’ करार दिया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने ‘मुश्किल दौर और अच्छे वक्त में मिलकर काम किया है।’ उन्होंने कहा कि ग्रेट लीडरशिप के साथ पाकिस्तान का भविष्य सुनहरा है।

 

 

पाकिस्तान को सहयोग देता रहेगा सऊदी अरब

उन्होंने कहा कि सऊदी अरब, पाकिस्तान को आर्थिक, राजनीतिक और सिक्युरिटी के मामले में सहयोग देता रहेगा। उन्होंने कहा, ‘ हम अपने रीजन में भरोसा करते हैं, यही वजह है कि हम यहां निवेश कर रहे हैं।’
प्रिंस सलमान ने कह, ‘क्राउन प्रिंस बनने के बाद मेरा ईस्ट का पहला दौरा है और पहला देश पाकिस्तान है।’
इस मौके पर सऊदी अरब और पाकिस्तान के बीच 20 अरब डॉलर के समझौते हुए।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन