बिज़नेस न्यूज़ » Economy » InternationalWEF: मोदी उद्घाटन सत्र में देंगे भाषण, दुनिया भर के CEOs के सामने पेश करेंगे भारत का विजन

WEF: मोदी उद्घाटन सत्र में देंगे भाषण, दुनिया भर के CEOs के सामने पेश करेंगे भारत का विजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डब्ल्यूईएफ की पांच दिवसीय सालाना मीटिंग में भाग लेने के लिए दावोस पहुंच गए हैं।

1 of

 

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) की पांच दिवसीय सालाना मीटिंग में भाग लेने के लिए दावोस पहुंच गए हैं। यहां उनकी दुनिया के 100 बड़े बिजनेस लीडर्स से मुलाकात की योजना है। पीएम मोदी उन्हें देश के डेवलपमेंट और रिफॉर्म्स से अवगत कराएंगे। डब्ल्यूईएफ की शुरुआत पीएम मोदी के उद्घाटन भाषण से होगी।

 

डीआईपीपी सेक्रेटरी रमेश अभिषेक ने कहा कि उद्घाटन सत्र में भाषण के अलावा उनकी दुनिया के टॉप सीईओ के साथ डिनर के दौरान इंटरएक्शन का प्रोग्राम है। उन्होंने कहा कि डिनर में 60 ग्लोबल सीईओ ने भागीदारी की पुष्टि की है, जिसमें 20 भारतीय भी शामिल हैं। अन्य 40 बिजनेस लीडर 18 अलग-अलग देशों से हैं। इसमें एयरबस, हिताची, बीएई सिस्टम और आईबीएम के सीईओ शामिल हैं। इसके अलावा 23 को वह 120 निवेशकों से रूबरू होंगे, जिनमें जनरल मोटर्स, सेलफोर्स, रॉयल डच शेल, नेस्ले और जेपी मार्गन के प्रमुख शामिल हैं।

 

पीएम मोदी का यह है कार्यक्रम

-दावोस में शुरू हो पांच दिवसीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम मोदी सोमवार को पहुंच गए।

- 23 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी उद्घाटन भाषण देंगे।

-इसी दिन उनका दुनिया के कई बिजनेस लीडर्स के साथ डिनर इंटरएक्शन का कार्यक्रम है।

 

पीएम मोदी की है पहली दावोस यात्रा

यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली की पहली दावोस यात्रा है। 1997 में पूर्व एचडी देवगौड़ा के बाद कोई भारतीय पीएम वहां नहीं गया। इकोनॉमिक रिलेशंस सेक्रेटरी विजय गोखले ने बताया कि दावोस में प्रधानमंत्री दुनिया भर के नेताओं को बताएंगे कि भारत एक खुली इकोनॉमी वाला देश है और हर क्षेत्र में वैश्विक निवेश के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, यात्रा सिर्फ 24 घंटे की लेकिन बेहद लक्ष्य केंद्रित होगी।

 

दुनिया को दिखाएंगे भारत का डेवलपमेंट

अभिषेक ने कहा, डीआईपीपी डब्ल्यूईएफ सदस्यों का एक स्वागत समारोह भी आयोजित करेगा, जिसमें 1500 लोग शामिल होंगे। वहां हम दुनिया को भारत के डेवलपमेंट के बारे में बताएंगे। पीएम मोदी के अलावा कई केंद्रीय मंत्री भी बैठक के अलग-अलग सत्रों को संबोधित करेंगे। इस मीटिंग में 70 देशों के प्रमुख, 38 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख और दो हजार सीईओ मौजूद रहेंगे। यहां कुल 400 सेशन होंगे। वहीं भारतीय पांच दिवसीय सम्मेलन में योग सेशन भी आयोजित करेगा। इसके लिए दावोस के दो आचार्य से बातचीत की जा रही है।

 

 

Get Latest Update on Budget 2018 in Hindi

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट