विज्ञापन
Home » Economy » InternationalPakistan makes billions by expoerts these 5 items to India

भारत को ये 5 आइटम बेचकर अरबों कमाता है पाकिस्तान, अब बढ़ेगी कंगाली

Pulwama Attack: दुनिया में आर्थिक मदद मांग रहे पाकिस्तान की ठप होगी कमाई

1 of


नई दिल्ली. पुलवामा अटैक (Pulwama Attack) के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव खासा बढ़ गया है। इसका असर कंगाली के कगार पर खड़े पाकिस्तान पर खासा गहरा होने जा रहा है। दरअसल पाकिस्तान भारत को एक्सपोर्ट के माध्यम से अरबों की कमाई करता है। वहीं भारत ने पाकिस्तान को मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दे रखा था, जिसके चलते उसे ड्यूटी से छूट भी मिल रही थी। हालांकि भारत ने अब यह दर्जा वापस ले लिया है। ऐसे में हम यहां उन 5 आइटम्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें भारत को एक्सपोर्ट करके वह अच्छी कमाई करता रहा है।


पाकिस्तान की बढ़ती जा रही है कमाई

इन दिनों पाकिस्तान कंगाली की हालत से गुजर रहा है। उसका विदेशी मुद्रा भंडार लगभग खत्म होने के कगार पर पहुंच गया है। इसलिए उसे चीन और सऊदी अरब जैसे अपने मित्रों के आगे हाथ फैलाने को मजबूर होना पड़ा है। इसके अलावा आईएमएफ भी उसे मदद देने के लिए कड़ी शर्तें लगा रहा है। हालांकि पुलवामा अटैक (Pulwama Attack) से पहले तक उसे भारत से अच्छी कमाई हो रही थी। इस वित्त वर्ष में अप्रैल-नवंबर 2018-19 में पाकिस्तान ने भारत को 2670 करोड़ रुपए का एक्सपोर्ट किया, जो बीते साल की समान अवधि की तुलना में लगभग 25 फीसदी ज्यादा रहा था। वहीं वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान पाकिस्तान ने भारत को 3,150 करोड़ रुपए का एक्सपोर्ट किया था। वे 5 आइटम जिनसे पाकिस्तान को होती है मोटी कमाई….

 

यह भी पढ़ें-इन 5 चीजों के लिए भारत पर डिपेंड है पाकिस्तान, फिर भी दुनिया में दिखाता है अकड़

 

 

1. मिनरल फ्यूल्स, मिनरल ऑयल्स और उनसे बनने वाले प्रोडक्ट, मिनरल वैक्स

चालू वित्त वर्ष यानी 2018-19 में अप्रैल-नवंबर की अवधि के दौरान 785 करोड़ रुपए के इन आइटम्स का पाकिस्तान से भारत को एक्सपोर्ट किया गया, जो एक साल पहले समान अवधि की तुलना में लगभग दोगुने से ज्यादा है। वहीं वित्त वर्ष 2017-18 में यह आंकड़ा 535 करोड़ रुपए रहा था।

 

2. इडिबल फ्रूट एंड नट्स, पील या खट्टे फल या नीबू

चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-नवंबर की अवधि के दौरान 560 करोड़ रुपए के इन आइटम्स का पाकिस्तान से भारत को एक्सपोर्ट किया गया, जो एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में लगभग 15 फीसदी ज्यादा है। वहीं वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान यह आंकड़ा 727 करोड़ रुपए रहा था। 

 

3. नमक, सल्फर, पत्थर, प्लास्टरिंग मैटेरियल, चूना और सीमेंट

चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-नवंबर की अवधि के दौरान 477 करोड़ रुपए के इन आइटम्स का पाकिस्तान से भारत को एक्सपोर्ट किया गया, जो एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में लगभग 5 फीसदी ज्यादा है। वहीं वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान 678 करोड़ रुपए के इन आइटम्स का एक्सपोर्ट किया गया था।

4. अयस्क, स्लैग और ऐश

चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-नवंबर की अवधि के दौरान 101 करोड़ रुपए के इन आइटम्स का पाकिस्तान से भारत को एक्सपोर्ट किया गया, जो एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में लगभग 5 फीसदी ज्यादा है। वहीं वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान यह आंकड़ा 144 करोड़ रुपए रहा था।

 

5. कॉटन

चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-नवंबर की अवधि के दौरान 77 करोड़ रुपए का कॉटन पाकिस्तान से भारत को एक्सपोर्ट किया गया, जो एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में लगभग 70 फीसदी ज्यादा है। वहीं वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान यह आंकड़ा 70 करोड़ रुपए रहा था।

 

स्रोतः विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन