विज्ञापन
Home » Economy » InternationalPakistan is out of financial crisis: claims central bank governor

सऊदी प्रिंस के दौरे के बाद जोश में पाकिस्तान, बोला-खत्म हुआ आर्थिक संकट 

प्रिंस सलमान ने दी थी पाकिस्तान को 20 अरब डॉलर की सौगात

1 of

इस्लामाबाद. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (saudi prince Mohammad Bin Salman Al Saud) के दौरे के बाद पाकिस्तान (Pakistan) कुछ ज्यादा ही जोश में आ गया है। कैश की तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान के सेंट्रल बैंक ने दावा किया कि मित्र देशों से मिली मदद के दम पर वह आर्थिक संकट से बाहर आ गया है। साथ ही इकोनॉमी अब सही दिशा में आगे बढ़ रही है।

 

सऊदी ने 20 अरब डॉलर के निवेश किया वादा

पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (State Bank of Pakistan) के गवर्नर तारिक बाजवा (Tariq Bajwa) की यह टिप्पणी इसलिए भी अहम है, क्योंकि एक दिन पहले ही सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान ने पाकिस्तान के कई अहम प्रोजेक्ट्स में 20 अरब डॉलर का निवेश करने का ऐलान किया था।

 

यह भी पढ़ें-मोदी सरकार का अरब देशों को बड़ा झटका, अब अमेरिका से खरीदेगा करोड़ों का तेल

 

 

 

अनिश्चितता का दौर हुआ खत्मः गवर्नर

पाकिस्तान की वेबसाइट डॉन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बाजवा ने सोमवार को लाहौर में एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी में हुए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इकोनॉमी में अनिश्चितता का दौर खत्म हो गया है। इसके साथ ही सरकार अब सही दिशा में आगे बढ़ रही है और यह सभी आर्थिक चुनौतियों से पार पाने में सक्षम है। गवर्नर पाकिस्तान के करंट अकाउंट डेफिसिट पर बोल रहे थे, जिससे चालू वित्त वर्ष के दौरान वहां की इकोनॉमी बुरी तरह प्रभावित हुई है। 


 

 

करंट अकाउंट डेफिसिट है सबसे बड़ा संकट

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की अगुआई वाली नई सरकार के लिए करंट अकाउंट डेफिसिट सबसे बड़ी चिंता बनी हुई है। खान ने एक्सटर्नल डेफिसिट की भरपाई के लिए चीन, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मलेशिया और तुर्की का दौरा किया था और आर्थिक मदद की गुहार लगाई थी।
बाजवा ने कहा कि करंट अकाउंट डेफिसिट खत्म करने के लिए एक योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि देश के सामने डिफेसिट सबसे बड़ी बाधा है और सरकार इसे दूर करने के लिए इंटरनेशन मॉनिटरी फंड (International Monetary Fund) से पैकेज के लिए बातचीत कर रही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन